हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, ईडब्ल्यूएस के युवाओं को कॉलेज एडमिशन में मिलेगा 10 फीसद अलग-अलग आरक्षण

चंडीगढ़ | आर्थिक रुप से कमजोर युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है. प्रदेश सरकार की ओर से उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के समय आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को मिलने वाले आरक्षण पर बड़ा फैसला लिया गया है. हरियाणा के कॉलेजों में अब ईडब्ल्यूएस के अंतर्गत आने वाले युवाओं को 10 फीसद अलग-अलग आरक्षण दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में कैबिनेट विस्तार को लेकर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का बड़ा बयान, जानें कब बनेंगे नए मंत्री

Girl Students

राज्‍य के उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने सभी कालेजों के प्राचार्यों को लिखित आदेश जारी कर दिया है. जिसके मुताबिक, हरियाणा के सभी सरकारी, निजी और सरकारी अनुदान प्राप्त कालेजों में दाखिलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के युवाओं को प्रदेश के कोटे और केंद्रीय कोटे के तहत दस 10 फीसद आरक्षण का लाभ अलग-अलग दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले के बाद ईडब्ल्यूएस कोटे के युवाओं को कॉलेजों में एडमिशन लेने में काफी सहायता मिलेगी.

यह भी पढ़े -   कल हरियाणा में मनाया जाएगा ‘वर्ल्ड कार फ्री डे’, CM खट्टर चलाएंगे साईकिल

जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट इस मामले में 25 फरवरी 2019 को आदेश जारी कर चुका है. लेकिन सरकार की ओर से आधिकारिक सूचना जारी न होने के कारण दाखिले के समय भ्रम की स्थिति बनी हुई थी. अब प्रदेश सरकार की ओर से नोटिस जारी करते हुए स्पष्ट कर दिया गया है कि ईडब्ल्यूएस के अंतर्गत आने वाले युवाओं को केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से अलग-अलग 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!