HBSE 12th Result 2021: 25 जुलाई तक जारी हो सकता है 12वीं का रिजल्ट, इस आधार पर होगा मूल्यांकन

भिवानी, HBSE 12th Result 2021 । कोरोना महामारी के कारण पिछले डेढ़ साल से देशभर के स्कूल अधिकतर समय बंद ही रहे. कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस बात की घोषणा की गई कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा. जिसके बाद बीएसईएच ने भी आधिकारिक सूचना जारी कर बोर्ड परीक्षाएं नहीं होने की जानकारी दी थी. बोर्ड परीक्षाएं आयोजित न होने की सूचना के बाद छात्रों के मन में सबसे बड़ा सवाल यही था कि आखिर हमारा मूल्यांकन किस आधार पर किया जाएगा और रिजल्ट कब आएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुलेंगे, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

Results

हरियाणा के स्थानीय समाचार पत्र से बातचीत के दौरान, हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि कक्षा 12 परिणाम के लिए डेटा अपलोड किया जा रहा है. बीएसईएच, हरियाणा 12वीं बोर्ड परिणाम 2021, 25 जुलाई तक घोषित कर सकता है. बोर्ड द्वारा पहले ही स्कूलों को 28 जून, 2021 से 6 जुलाई, 2021 तक आंतरिक मूल्यांकन अंक (Internal Assessment Marks) जमा करने के लिए कहा था. विद्यार्थियों को किसी भी तरह की जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने के लिए कहा गया है. बीएसईएच द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष 3 लाख छात्र-छात्राएं बारहवीं बोर्ड परीक्षा (HBSE 12th Result 2021) में शामिल होने वाले थे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में डिजिटल हुई पढ़ाई, स्मार्ट क्लास रूम में बच्चे कर रहे हैं पढ़ाई

हरियाणा बोर्ड ने पिछले माह इस बात की आधिकारिक सूचना जारी कर दी थी कि 12वीं के बोर्ड विद्यार्थियों का रिजल्ट 10वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के अंक और 12वीं के प्रैक्टिकल व इंटर्नल असेसमेंट के अंक के आधार पर तैयार किया जाएगा. बीएसईएच की वेबसाइट पर 12वीं की मूल्यांकन नीति के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है.

जिसके मुताबिक, 10वीं के अंक का वेटेज 30 फीसदी, 11वीं के अंक का वेटेज 10 फीसदी और 12वीं के प्रैक्टिकल व इंटर्नल असेसमेंट का वेटेज 60% होगा. इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी और बोर्ड के मूल्यांकन से असंतुष्ट विद्यार्थी अगस्त-सितंबर में भौतिक रूप से परीक्षा दे सकते हैं. बता दें कि हरियाणा बोर्ड ने दसवीं के नतीजे जून माह में ही जारी कर दिए थे.

यह भी पढ़े -   HPSC ने घोषित किया HCS Prelims का रिजल्ट, देखें क्या रही मेरिट लिस्ट

हरियाणा बोर्ड 12वीं के विद्यार्थी अपना रिजल्ट और आगामी रिजल्ट को लेकर जारी होने वाली तमाम सूचनाओं को नीचे दी गई हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक लिंक पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं.

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ऑफिशियल लिंक – https://bseh.org.in/

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!