CBSE के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब सीबीएसई होगा सम्पूर्ण रूप से पेपरलेस

नई दिल्ली | सूचना प्रौद्योगिकी के जमाने मे जहां हर सरकारी व निजी विभाग अपने आप को तकनीकी रूप से उन्नत बना रहा है वहीं इसी दिशा में सीबीएसई ने भी एक सार्थक पहल की है. अब सीबीएसई ने स्वयं को सम्पूर्ण रूप से पेपरलेस करने का निर्णय ले लिया है. जिससे फाइलें अटकने का झंझट खत्म हो जाएगा क्योंकि अब यह पूरी तरह ऑनलाइन कार्य करेगा. इसके ऑनलाइन होने से अब किसी भी सीबीएसई मान्यता प्राप्त विद्यालय को कागजी फाइलों को लिए हुए सीबीएसई हेडक्वार्टर में भागादौड़ी करने की जरूरत नहीं होगी. स्कूलों से हर तरह के पत्राचार इन्फॉर्मेशन लेने व देने के लिए यह अब पूरी तरह से पेपरलेस होगा.

यह भी पढ़े -   शोध को बढ़ावा देने के लिए कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी उठाने जा रही हैं ये बड़े कदम, जानिए क्या होंगे फायदे

ई-हरकारा पोर्टल किया विकसित

बोर्ड में सभी कार्य बिना लेटलतीफी के दुरुस्त तरीके से हो सकें, यह सुनिश्चित करने के लिए ही सीबीएसई ने ई-हरकारा नामक पोर्टल तैयार किया है. जिसमें सभी स्कूल अपनी हर तरह की समस्याएं, इन्फॉर्मेशन, शिकायतें, आवेदन, सुझाव आदि सभी चीजें संबंधित विभागों व क्षेत्रीय कार्यालय को भेज सकने में सक्षम होंगे. अतः इस पोर्टल को अब हर स्कूल के लिए इस्तेमाल करना अनिवार्य बना दिया गया है. साथ ही, सीबीएसई ने यह नोटिस भी निकाल दिया है कि 1 सितंबर के बाद सीबीएसई कोई भी ऑफलाइन या ईमेल पत्राचार स्वीकार नहीं करेगा. अब से सारे काम ई-हरकारा पोर्टल के जरिए ही सम्पन्न होंगे.

यह भी पढ़े -   अब किसी भी स्कूल में नहीं बैठेंगे एक बैंच पर दो से ज्यादा विद्यार्थी, जानिये पूरा मामला

CBSE

वैसे तो सीबीएसई ने स्कूलाें को मान्यता देने सम्बंधित व परीक्षा और एकेडमिक आदि से संबंधित सभी तरह की कार्यवाही पहले ही ऑनलाइन कर दी है. अब ई हरकारा पोर्टल के जरिये बाकी बचे सभी कामों को भी ऑनलाइन कर लिया गया है जिससे बोर्ड अब अधिक जवाबदेही व सक्षम, सरल बन सकेगा. इस कदम से अभिभावकों, छात्रों के साथ बोर्ड को भी समय, धन इत्यादि की बचत का फायदा होगा. इसके साथ ही सूचना व संचार प्रौद्योगिकी को भी बढ़ावा मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!