हरियाणा के गाँवो में 5 अप्रैल से नहीं मिलेगी दिन में बिजली, जाने क्यों

फतेहाबाद ।  हरियाणा में गेहूं कटाई का सीजन शुरू हो चुका है. कंबाइन से गेहूं की कटाई 10 अप्रैल के आसपास शुरू हो जाएगी. हालांकि जहां पर गेहूं की अगेती बिजाई की गई थी, वहां हाथ से कटाई का काम भी शुरू हो चुका है, लेकिन पिछले 3-4 दिनों से हवा की तेज रफ्तार ने किसानों व बिजली अधिकारियों की परेशानी बढ़ा दी है. तेज हवाओं के कारण बिजली की तारों का आपस में टकराने का पूरा खतरा है.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन के नियम राशन डिपो पर लागू नहीं, कार्ड धारकों को मिलेगा ये राशन

light 2

जिससे निकली चिंगारी से फसल में आग लगने की पुरी संभावना है. अगर फसल जल गई तो किसानों को आर्थिक नुकसान भी सहना पड़ेगा. इसी को ध्यान में रखते हुए जिले में 5 अप्रैल से गांवों में दिन के समय बिजली सप्लाई बंद करने का निर्णय लिया गया है. बिजली निगम के अधिकारियों ने शेड्यूल तैयार करके भेज दिया है.

बिजली के तारों से चिंगारी निकलकर कोई हादसा न हो, इसके लिए फतेहाबाद सब डिवीजन के सभी बिजली के फीडर दिन में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बंद रहेंगे. 12 घंटे तक दिन में किसी भी हालात में बिजली सप्लाई नहीं दी जाएगी.
हर साल बिजली की चिंगारी से सैकड़ों एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो जाती है. इस प्रकार के हादसों की रोकथाम के लिए निगम ने निर्णय लिया है कि दिन में तेज हवाओ से किसी प्रकार के हादसों से निजात पाने के लिए बिजली के सभी फीडर बंद रखे जाएंगे.

यह भी पढ़े -   आज ही निपटा लें बैंक के काम, इन 3 दिनों में लगातार रहेंगे बैंक बंद

इसके अलावा स्पेशल फीडर व शहरी लाइनों पर बिजली आपूर्ति ज्यों कि त्यों बनी रहेगी.
फतेहाबाद ग्रामीण बिजली निगम के एसडीओ राजेश कौशिक ने कहा कि 5 अप्रैल से गेहूं के सीजन को देखते हुए बिजली सप्लाई बंद करने का फैसला किया गया है. बिजली निगम के कर्मचारियों को भी ध्यान रखने को कहा गया है. यह शेड्यूल 30 अप्रैल तक रहेगा, अगर जरूरत पड़ी तो इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. शहरी फीडर चलते रहेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!