अब बुजुर्गों को घर बैठे मिलेगी पेंशन, सरकार ने शुरू की नई सुविधा

फतेहाबाद । बुजुर्गों को अब पेंशन के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब अटल सेवा केंद्र संचालक बुजुर्गों के खाते से पेंशन निकालकर उन्हें दें सकेंगे. यही नहीं अगर बुजुर्ग यहां आने में भी असमर्थ है तो अटल सेवा केंद्र संचालक घर जाकर पेंशन का भुगतान करेंगे. जिले के सभी गांवों के अटल सेवा केंद्रों पर पेंशन प्वाइंट बनाएं जा रहे हैं. केन्द्र संचालक डीजी पे एप के माध्यम से बुजुर्गो को पेंशन का भुगतान करेंगे. अहम बात यह है कि बुजुर्गों को पेंशन निकलवाने पर कोई फीस नहीं देनी होगी. योजना का जिले के एक लाख दस हजार बुजुर्गों को फायदा होगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में आज से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे कर सकते है आवेदन

bhudapa pension

अगर कोई बुजुर्ग पेंशन राशि लेने के लिए अटल सेवा केंद्र पर नहीं आ सकता तो वह संचालक को घर बुला सकता है. डीजी पे एप के माध्यम से संचालक बैंक खातों से राशि निकाल कर बुजुर्गों को दें सकेंगे.

जानिए क्या है डीजी पे एप

डीजी पे एप अटल सेवा केंद्र पर एक सुविधा है जिसके तहत आधार कार्ड के जरिए खाते से राशि की निकासी और बैलेंस की जांच करवाई जा सकती है. इसके लिए किसी भी कामन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड देना होगा. अंगूठा लगवाने के बाद जिस भी खाता से लिंक होगा, उससे राशि निकाल कर दें दी जाएगी.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन में भी चल रहा था स्‍पा सेंटर, पुलिस ने मारी रेड चार युवतियों सहित 7 हिरासत में

पेंशन निकलवाने के लिए बुजुर्गों को बैंक के धक्के खाने पड़ते थे. अब अटल सेवा केंद्रों पर डीजी पे एप के माध्यम से बुजुर्गों को पेंशन निकालकर दी जाएगी. अगर कोई बुजुर्ग सेवा केंद्र पर भी आने में असमर्थ हैं तो वह अटल सेवा केंद्र संचालक को घर बुलाकर सुविधा का लाभ ले सकते हैं. – शिल्पा नारंग, जिला मैनेजर,अटल सेवा केंद्र

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!