हरियाणा में बनेगी एक और साइंस सिटी, खेल- खेल में विज्ञान की बारिकियों को समझेंगे छात्र

चंडीगढ़ | हरियाणा के बच्चों में विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश की गठबंधन सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि और आमजन को विज्ञान के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से साइबर सिटी गुरुग्राम में साइंस सिटी स्थापित की जाएगी. यह साइंस सिटी करीब 50 एकड़ भूमि पर स्थापित होगी जिसमें केन्द्र और राज्य सरकार दोनों का सहयोग रहेगा.

sanjeev

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि अभी तक अंबाला को साइंस सिटी के रूप में जाना जाता था लेकिन अब गुरुग्राम को भी साइंस सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा. मंगलवार को उनकी अध्यक्षता में गुरुग्राम में साइंस सिटी की स्थापना के संबंध में एक बैठक का आयोजन हुआ जिसमें उन्होंने निर्देश दिए कि साइंस सिटी की स्थापना के लिए साइट और आगंतुकों की संख्या इत्यादि का जल्द से जल्द अध्ययन किया जाए.

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि साइंस सिटी हरियाणा के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी. उन्होंने बताया कि साइंस सिटी में इसरो की स्पेस गैलरी भी होगी, जिसमें बताया जाएगा कि उपग्रह को स्पेस में किस प्रकार लांच किया जाता है. इसके अलावा, इसरो द्वारा सिमुलेटर भी लगाए जाएंगे जिससे स्टूडेंट्स स्पेस में जाने और वहां पर रहने के अनुभवों को समझ सकेंगे. बैठक के दौरान बताया गया कि साइंस सिटी में इनोवेशन हब विकसित करने की भी योजना है, जिसमें स्टूडेंट्स अपने नए आइडिया पर काम कर सकेंगे.

यह भी पढ़े -   अब गुरुग्राम से जयपुर का सफर चार की बजाय 2 घंटे में होगा पूरा, 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

संजीव कौशल ने बताया कि साइंस सिटी में बच्चों को वैज्ञानिक सिद्धांतों के आधार पर खेल-खेल में सीखने का अवसर मिलेगा. साइंस सिटी के विकसित होने से स्थानीय निवासियों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इसमें विभिन्न साइंटिफिक थीम जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री कंसेप्टस पर थीमेटिक गैलरिया बनाई जाएंगी. उन्होंने बताया कि इस हब में स्टूडेंट्स को मेंटर भी मिलेगा, जो उनको गाइड करेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!