आज से शुरू होंगी हरियाणा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं, इन नियमो का करना होगा पालन

गुड़गांव । हरियाणा बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम गवर्नमेंट स्कूलों में 5 अप्रैल से आरंभ हो रहे हैं. स्कूल प्रिंसिपल के अनुसार प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सभी प्रकार की सावधानियां बरती जाएगी. कादीपुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल सुदेश राघव ने जानकारी देते हुए कहा है कि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए बोर्ड के द्वारा ऑब्जर्वर की ड्यूटी भी लगा दी गई है. जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान के वाइवा के लिए बोर्ड से प्राध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है.

HBSE

कोरोना संक्रमण की वजह से एक ग्रुप में केवल 25 विद्यार्थी ही शामिल होंगे. इसके पश्चात विद्यार्थियों के ग्रुप और प्राध्यापक की फोटो भी ली जाएगी और इस फोटो को हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की साइट पर अपलोड किया जाएगा. सेक्टर चार-सात स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्रिंसिपल सुमन शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा है कि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. स्कूल में किसी को भी मास्क के बिना एंट्री नहीं दी जाएगी. बोर्ड के आदेशों के अनुसार 5 अप्रैल से प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होंगे और 10 अप्रैल तक चलेंगे.

यह भी पढ़े -   गुरुग्राम की सुपर मार्ट बिल्डिंग की पांचवी मंजिल पर आग लगी, घंटों बाद मुश्किल से पाया काबू

सेक्टर 4-7 में स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में रविवार को भी क्लासे लगाई गई ताकि बोर्ड की परीक्षाओं में विद्यार्थियों का प्रदर्शन अच्छा रहे. स्कूल की प्रिंसिपल सुमन शर्मा के अनुसार प्रैक्टिकल एग्जाम 5 अप्रैल से आरंभ हो रहे हैं. ऐसी स्थिति में पढ़ाई लिखाई का कार्य प्रभावित होगा. इसलिए छुट्टियों के दिनों में भी बच्चों की क्लासे लगाई जा रही है, ताकि पाठ्यक्रम को दोहराया जा सके. उनके अनुसार विद्यार्थियों के पास तैयारी हेतु बहुत कम समय बचा हुआ है.

यह भी पढ़े -   नशेड़ी युवकों ने गर्भवती महिला के पेट पर मारी ईट, परिजन लगाते रहे अस्पताल व पुलिस के चक्कर

सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों को समय का सदुपयोग करने को कहा जा रहा है. विद्यार्थियों को सुझाव दिया गया है कि कमजोर विषयों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करें. छात्रों को प्रतिदिन योग करने का सुझाव भी दिया गया है. आपको बता दें कि 20 अप्रैल से बोर्ड की परीक्षाएं आरंभ होने जा रही हैं. ऐसे में स्कूल के विद्यार्थी एवं अध्यापक तैयारियां करने में जुट गए हैं. विभिन्न स्कूल अपने स्तर पर विभिन्न योजनाएं बना रहे हैं और विद्यार्थियों को तैयारियां करवा रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!