हिसार शहर में इन 3 रूटों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें, चार्जिंग स्टेशन के लिए 17 लाख का बजट जारी

हिसार | शहर में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है. इस संबंध में मुख्यालय ने रोडवेज विभाग को चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए 17 लाख रुपए का बजट जारी कर दिया है. इस बजट से जहां इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे, तो वहीं साथ ही सिविल और इलेक्ट्रिक काम शुरू हो जाएगा. बता दें, स्टेशन पर 320 kVA का ट्रांसफार्मर भी रखा जाना है.

Electric Bus 1

28 जून से संचालन की तैयारी

चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए विभाग द्वारा 8 जून की डेडलाइन रखी गई है. बता दें कि सर्वे करने वाली कंपनी ने कुल महीने पहले 12 रूट की फाइनल रिपोर्ट तैयार कर जीएम को सौंप दी थी. इसके बाद, इन्हीं में से 3 रूटों का चयन कर इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जाएगी. हाल ही में, रोडवेज मुख्यालय ने 28 जून से इलेक्ट्रिक बसें संचालित करने के लिए नई डेडलाइन जारी की है.

5 सिटी इलेक्ट्रिक बसें संचालित करने के लिए रोडवेज विभाग ने प्रारंभिक रूट तैयार तय कर किराया भी निर्धारित कर लिया है. शहर क्षेत्र सीमा में 10 रूपए प्रति व्यक्ति किराया रहेगा. हालांकि, इसमें किलोमीटर के हिसाब से फेरबदल किया जा सकता है.

इन रूटों पर चलेंगी बसें

हिसार रोडवेज विभाग द्वारा सबसे पहले तीन मुख्य रूटों पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा. इनमें हिसार बस स्टैंड से कैंट, बस स्टैंड से आजाद नगर और बस स्टैंड से मुकलान शामिल हैं. विभाग के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसें शामिल होने पर इन रूटों को अंतिम रूप दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!