हिसार में गौरव नाम का यह कटड़ा (झोटा) बटोर रहा है सुर्खियां, जानें इसकी खासियत

हिसार । चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के भैंस अनुसंधान केंद्र में धूमधाम के साथ भैंस के कटड़े का जन्मदिन मनाया गया. पिछले 6 सालों से भैंस के कटड़े का जन्मदिन इसी तरह मनाया जा रहा है. विश्वविद्यालय के भैंस अनुसंधान केंद्र की डाक्टरों की टीम ने बताया कि हिसार गौरव क्लोन नाम का यह कटड़ा (झोटा) बेहद ही उम्दा नस्ल का है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने नई कोरोना गाइडलाइंस जारी की, जानें किन्हें मिली छूट और किन पर रहेगी पाबंदियां

buffalo

इसका वजन 910 किलोग्राम है और यह बिल्कुल तंदरुस्त है. हिसार भैंस अनुसंधान केंद्र के क्लोनिंग प्रभारी डॉ पीएस यादव ने बताया कि हिसार गौरव यानि क्लोन मुर्रा झोटा के सीमन से एक या दो नहीं बल्कि 25 भैंस- झोटे तैयार किए गए हैं. डॉ पीएस यादव ने कहा कि हिसार गौरव के सीमन के जरिए आने वाले समय में कम दूध देने वाली भैंसों की आबादी में सुधार लाया जाएगा. ये झोटे कीमती है और इनके सीमन से ज्यादा दूध देने वाली भैंसें तैयार होगी.

उन्होंने बताया कि इस तकनीक का प्रयोग आने वाले समय में दूसरे पालतू पशुओं पर भी किया जाएगा. यह तकनीक अगर ऐसे ही सफल रही तो आने वाले समय में यह कदम पशुपालन जगत के लिए क्रांतिकारी बदलाव साबित होगा. क्लोन के सीमन प्रोडक्शन में आ चुके हैं और 15 हजार सीमेन स्टोरेज किए गए हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!