घर के इन दो स्थानों को हमेशा रखे साफ- सुथरा, नहीं तो राहु बढ़ा सकता है आपकी परेशानियां

ज्योतिष । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु को पापी ग्रह माना जाता है, यदि किसी जातक की कुंडली में एक बार राहु दोष आ जाता है, तो उसे कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन परेशानियों में शारीरिक, मानसिक व आर्थिक परेशानियां शामिल है. इसके साथ ही राहु के दुष्प्रभाव की वजह से व्यक्ति तनाव में रहने लगता है.

GHAR

घर की इन 2 जगहों का विशेष रखे ध्यान 

बता दें कि आमतौर पर राहु की स्थिति कई जगह बताई गई है, लेकिन घर की इन दोनों जगहों को साफ नहीं रखा गया तो राहु का प्रकोप प्रारंभ हो सकता है. आज हम आपको इस खबर के जरिए ऐसी दोनों जगहों के बारे में जानकारी देंगे. पहले के जमाने में भारतीय संस्कृति के अनुसार ही घर के अंदर शौचालय बनवाना अशुभ माना जाता था. जिस वजह से घर के बाहर किसी कोने में शौचालय को बनवाया जाता था. आज के वर्तमान युग में भागदौड़ भरी जिंदगी होने की वजह से घर के अंदर तो क्या, रूम के अंदर भी शौचालय बनवाए जाने लगे हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार घर के अंदर बने शौचालय को नकारात्मक ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है.

इसके अलावा बाथरूम में चंद्रमा का वास होता है और टॉयलेट में राहु का वास होता है. ऐसे में उस घर में रहने वाले लोगों को कई प्रकार के दोष लग जाते हैं. चंद्रमा को मन का कारक माना जाता है और राहुल को विष के समान माना जाता है. ऐसे में राहु जातक के दिमाग व मन पर बुरा असर डालता है. इसी वजह से वास्तु के अनुसार घर में मौजूद शौचालय को हमेशा साफ व सूखा रखना चाहिए. शौचालय को सुगंधित बनाने के लिए एक कोने में थोड़ी सी कपूर भी जला सकते है. वही शौचालय के अलावा राहु सीढ़ियो में भी बास करता है, इसलिए आपको अपने घर में मौजूद सीढ़ियों की अच्छी प्रकार से साफ सफाई रखनी चाहिए.

यह भी पढ़े -   घर में बिल्कुल भी ना लगाए सात दौड़ते घोड़ों की तस्वीर, रखे कुछ विशेष बातों का ध्यान

यदि वे थोड़ी सी भी टूट- फूट गई है, तो उन्हें तुरंत सही करवा ले. इसके अलावा सीढ़ियों को सही दिशा में बनवाना भी काफी अहम होता है. वास्तु के अनुसार सीढ़ियों की सफाई न रखने से राहु सक्रिय हो जाता है, जिस वजह से आपके जीवन में काफी उथल-पुथल हो सकती है. इसके साथ ही व्यक्ति कर्ज में भी डूब सकता है. राहु ग्रह सक्रिय न हो इसके लिए आपको सीढ़ियों को साफ करने के साथ-साथ उनके नीचे शौचालय, बाथरूम आदि नहीं बनवाने चाहिए और ना ही कोई भी बेकार की चीजें उसके नीचे रखनी चाहिए, इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!