हरियाणा में स्नातक कक्षाओं में एडमिशन के लिए कॉलेजों में कमेटियों का गठन,12 अगस्त से दाखिला प्रक्रिया शुरू

करनाल । उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से स्नातक कक्षाओं के लिए जारी शेड्यूल के अनुसार 12 अगस्त से एडमिशन शुरू हो रहें हैं. कॉलेज प्रबंधकों की ओर से नए विधार्थियों के के आगमन को लेकर तैयारियां जोरों पर है और एडमिशन प्रोसेस के लिए कमेटियां भी गठित की गई है.

Girl Students

करनाल जिले के 14 कालेजों में स्नातक की 8710 सीटें हैं , जिनमें से 6 गर्ल्स कॉलेज है. 10 गवर्मेंट कालेजों में स्नातक की 5260 सीट है जिन पर 21,604 स्टूडेंट्स दाखिले की रेस में है. जबकि छः गर्ल्स कॉलेज में 2290 सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित हैं. सेक्टर-14 में स्थित पंडित चिरंजीलाल शर्मा राजकीय पीजी कॉलेज में 1630 सीटें हैं और यहां एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स की पहली पसंद यह कालेज रहता है.

यह भी पढ़े -   College Admission: हरियाणा के कॉलेजों में आवेदन दोबारा शुरू, छात्रों के पास एडमिशन लेने का आखरी मौका

इस बार मैरिट अधिक जाने की उम्मीद

कोविड 19 के चलते परीक्षा न होने के कारण कक्षा 12 वीं का रिजल्ट 100% रहा है. ज्यादातर स्टूडेंट्स के नंबर 85% से भी ज्यादा है. ऐसी स्थिति में सभी कालेजों की मैरिट लिस्ट में कट ऑफ भी हाई रहने की संभावना है. ऑनलाइन पोर्टल के जरिए होने वाली एडमिशन प्रक्रिया को लेकर स्टूडेंट्स को सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि गलत विषय चयन की वजह से पिछले साल भी स्टूडेंट्स अपनी पसंद के कालेज में एडमिशन लेने से वंचित रह गए थे. दयाल सिंह कालेज के प्राचार्य संजय शर्मा ने बताया कि एडमिशन प्रक्रिया के लिए अलग से कमेटी सदस्यों को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

यह भी पढ़े -   सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म-1 की डेटशीट जारी, यहां देखें CBSC बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां

दाखिला प्रक्रिया के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

पंडित चिरंजीलाल शर्मा राजकीय पीजी कॉलेज की प्राचार्य डॉ राजेश रानी ने बताया कि संभावित शेड्यूल को लेकर सदस्यों की ड्यूटी लगाई गई है. हेल्प डेस्क बनाकर नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है. उन्होंने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार 12 से 20 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन,13 से 22 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन,25 से 28 अगस्त तक पहली मैरिट सूची और फीस जमा होंगी. 29 अगस्त को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी और 31 अगस्त तक फीस जमा करवानी है. एक सितंबर से कालेजों में कक्षाएं आरंभ हो जाएंगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!