अब बंद होंगी हरियाणा रोडवेज में टिकटों की हेराफेरी, जानिये ई- टिकटिंग के फायदे

चंडीगढ़ | परिवहन विभाग की तरफ से पिछले 4 सालों में कुरुक्षेत्र रोडवेज डिपो को ई -टिकटिंग मशीन उपलब्ध नहीं करवाई गई. बता दे कि कुरुक्षेत्र रोडवेज डिपो के परिचालकों का ई – टिकटिंग मशीन चलाने का सपना, अभी भी सपना ही बना हुआ है. विभाग के अधिकारियों ने कुछ महीने पहले बताया था कि मार्च के महीने में ई -टिकटिंग मशीनें आएंगी, लेकिन अब जून का महीना शुरू हो गया है फिर भी डिपो तक ई टिकटिंग की मशीनें नहीं पहुंची है.

यह भी पढ़े -   खुशखबरी: हिसार में 12 अगस्त से अग्निवीरों की भर्ती, यहां करें रजिस्ट्रेशन

Haryana Roadways Bus Rewari

जानिये ई -टिकटिंग के फायदे

फरवरी महीने में विभाग की ओर से मशीनों में प्रत्येक डिपो का किराया भरवाने के लिए डिपो से कमेटी गठित कर पंचकूला भेजी थी . यहां पर ई -टिकटिंग के लिए किलोमीटर के हिसाब से किराया दिया गया था. बता दे कि ई -टिकटिंग मशीनें आने से सबसे ज्यादा फायदा रोडवेज को मिला है. ई -टिकटिंग मशीनों से निकली ई- टिकट पर सारी जानकारी होती है कि यात्री कहां से बैठा है और उसे कहां जाना है. इसके साथ ही ई -टिकट कटवाने का समय और तिथि भी टिकट पर दर्ज होती है. जिनकी जानकारी से चेकिंग स्टाफ को भी सहायता मिलती है. अब परिचालक टिकटों में हेरा- फेरी नहीं कर सकते. रोडवेज को होने वाले घाटे में भी कमी होगी.

रोडवेज बसें भी होंगी कैशलेश 

वही डिपो में परिचालक के खिलाफ आने वाली शिकायतें भी अब खत्म हो जाएगी. यह मशीन आने के बाद रोडवेज बसें भी कैशलेस हो जाएंगे. जो यात्री बस में सफर कर रहे हैं यदि उनके पास खुले पैसे नहीं है,  तो वह एटीएम का इस्तेमाल करके टिकट के पैसों का भुगतान कर पाएंगे. बता दें कि ई- टिकट मशीनों में एटीएम का प्रयोग भी किया जा सकता है. जिसका सीधा कनेक्शन डिपो के खाते से जोड़ दिया जाएगा. परिवहन विभाग की तरफ से डिपो को ई -टिकटिंग मशीनें दी जानी थी, परंतु अभी तक इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!