छाती में जमें कफ को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी तुरंत राहत

हेल्थ । मौसम में बदलाव से सर्दी जुखाम होने के कारण छाती और गले में कफ जमा हो जाता है. जिसकी वजह से सांस लेने में तो दिक्कत होती ही है, साथ में लंबे समय तक कफ जमा रहने से संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है व गले में सूजन की शिक़ायत भी हो सकती है.ऐसे में समय रहते बेहतर होगा कि कफ की समस्या से निजात पाया जाएं. आइये आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जिससे कफ की समस्या से जूझ रहे लोगों को राहत मिल सके.

यह भी पढ़े -   पंचकूला- चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन बनेगा‌ विश्व स्तरीय, एयरपोर्ट जैसी होंगी सुविधाएं

cough khasi

1. स्टीम लेने से मिलेंगी राहत

कफ की समस्या से निजात पाने के लिए स्टीम लेना एक कारगर उपाय साबित होता है. भाप की गर्मी जब गले और नाक के रास्ते से शरीर में प्रवेश करती है तो ये बलगम को तोड़ने में हेल्प करता है.

2. काली मिर्च

काली मिर्च का सेवन भी छाती में जमें कफ को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है. इसमें पाएं जाने वाले तत्व गले में खराश और सर्दी- जुखाम की परेशानी को दूर भगाने में मदद करते हैं. एक चम्मच काली मिर्च पाउडर में शहद मिलाकर पीने से कफ की समस्या से निजात मिलती है. आप काली मिर्च से बने काढ़े का भी सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में फिर बढ़ा लॉकडाउन, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

3. गरारे करें

गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से भी बलगम में आराम मिलता है. गरम पानी के गरारे गले में खराश दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही कफ के ब्रेकडाउन में भी मददगार साबित होता है.

4. अदरक

अदरक में मौजूद तत्व शरीर में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण को निष्क्रिय करने में मदद करते हैं. नाक के पैसेज को क्लियर करने के लिए अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. अदरक के रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर पीने से गले में मौजूद बलगम कम हो जाता है.

यह भी पढ़े -   अनिल विज के विशेष प्रयासों के तहत अंबाला में लगाई जाएंगी 12हजार स्ट्रीट लाइटे

5. पुदीने का तेल

गर्म पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें डालकर भाप लेने से छाती में जमें कफ को हटाने में प्राकृतिक रूप से मदद मिलती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!