यदि आपकी कार का AC अच्छे से कूलिंग नहीं कर रहा, तो इन जरूरी स्टेप्स को करें फोलो

नई दिल्ली | देश में गर्मीया अपने चरम पर है. अबकी बार गर्मियों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जिस वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सुबह से ही तेज धूप शुरू हो जाती है, इस समय यदि आप घर से बाहर जाना चाहते हैं तो कार ही आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है. इसकी मुख्य वजह कार मे लगा AC है.

Mask in Car

इस प्रकार बढ़ाए अपनी कार के एसी की कूलिंग 

गर्मियों में कार का सबसे उपयोगी पुर्जा एयर कंडीशनर बन जाता है. जो तपती हुई धूप से केबिन को ठंडा बनाए रखता है. एसी की बढ़िया कूलिंग के लिए समय-समय पर सर्विस कराने की भी जरूरत होती है. जब भी आप अपनी कार में एसी को ऑन करें, तो कार के शीशे थोड़े नीचे कर दें जिससे कि केबिन में मौजूद गर्म हवा बाहर निकल सके.

बता दे कि चलती कार में केबिन से हवा तेजी से बाहर निकलती है. इसके बाद एसी चलाएंगे तो ना सिर्फ वह ज्यादा ठंडक देगा, बल्कि कूलिंग भी काफी तेजी से होगी. गर्मियों में धूप की वजह से जहां एक और कार के रंग को नुकसान पहुंचता है, वही केबिन को भी उतना ही नुकसान होता है. यदि आप ज्यादा समय तक धूप में गाड़ी को बाहर खड़ा रखते हैं तो इससे आपकी कार का एसी भी खराब हो सकता है.

यह भी पढ़े -   आम आदमी को लगा महंगाई का बड़ा झटका, आज फिर बढ़े रसोई गैस सिलेंडर के दाम

यदि आप गर्मी में तपती कार मे एसी को चलाएंगे, तो कैबिन ठंडा होने में ज्यादा समय लगेगा. गर्मियों के मौसम में आपको कार को सीधी धूप में पार्क नहीं करना चाहिए. कार का एसी कंडेसर केबिन से गर्म हवा बाहर निकालकर ठंडी हवा करने की प्रक्रिया में काफी महत्वपूर्ण होता है.

यह भी पढ़े -   सरसों तेल से लेकर आटा, दाल, चीनी सभी का भाव छू रहा है आसमान, जानें क्या है वजह

कई बार धूल -मिट्टी घुस जाने की वजह से एसी कंडेसर सही तरीके से काम नहीं कर पाता.इसलिए आपको समय-समय पर इसकी जांच करवाते रहना चाहिए. जब एक बार गर्म हवा बाहर निकल जाती है और ठंडी हवा मिलनी शुरू हो जाती है, तो आपको ऐसी  पैनल में फ्री रिसर्कुलेश वाली बटन को ऑन कर लेना चाहिए. जिससे कि ठंडी हवा पूरे केबिन में बहने लगेगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 10 बड़े प्रोजेक्ट्स के लिए जमीन खरीदने की कवायद शुरू, चीफ सेक्रेटरी ने सभी जिला उपायुक्तो को दिए निर्देश

यदि आपको किसी भी मशीन से बढ़िया कूलिंग चाहिए, तो आपको उसकी समय-समय पर सर्विस करवाते रहना चाहिए. कार के केबिन में ठंडी हवा बनी रहे इसके लिए सुनिश्चित करले की कार के सभी दरवाजे सही तरीके से लगे हुए हैं और सभी खिड़कियों के शीशे पूरी तरह से बंद है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!