स्वाद के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लीची, जानिए लीची के 10 लाभ

Casino

पानीपत । रसीली लीची स्वाद सहित सेहत में भी बेजोड़ है. इसका सही तरीके से सेवन किया जाए तो कई रोगों से राहत मिल सकती है. बता दें कि इसके पत्ते भी काफी गुणकारी और कई रोगों में फायदेमंद होते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि लीची को सही तरीके और मात्रा में खाने से डायबिटीज सहित कई रोगों से राहत मिल सकती है. हरियाणा के यमुनानगर सहित कई क्षेत्रों में भी इस फल की पूर्व खेती होती है.

LICHI

जानिए गर्मी के मौसम में लीची खाने के फायदे

बता दें कि इन दिनों में लीची खूब बिक रही है, लीची को पसंद करने वाले इसे पेड़ का रसगुल्ला भी कहते हैं. गर्मी के मौसम में लीची खाने के काफी फायदे हैं. डॉक्टरों व डाइटिशियंन के अनुसार गठिया के दर्द, वात और पित दोष को भी लीची कम करती है. बता दें कि इसका वानस्पतिक नाम चाइनेसिन्स है.

उर्दू में इसे लीचूर,उड़िया में लिसी,तमिल में इलायची का जाता है. डॉक्टरों के अनुसार मधुमेह को नियंत्रित करने में यह फल काफी सहायक है. इसके पत्ते भी काम के हैं. इसके तने की छाल का काढ़ा बनाकर कुला करने पर मुंह के रोगों में राहत मिलती है. डाइटिशियन श्रेया ने बताया कि एक बार गले में दर्द होने के बाद बुखार हो जाता है, ऐसे में लीची खाने से राहत मिलती है. लीची के पौधे घरों और बाग में लगाए जाते हैं.

यह भी पढ़े -   सतर्क: जीवन शैली से लगातार बढ़ रहे कैंसर के मामले, व्यायाम और ध्यान से ऐसे करें बचाव

लीची खाने से इन रोगों से मिलती है राहत 

  • बदहजमी, दस्त जैसी शिकायत पर लीची का सेवन करें. वैसे इसके फल या गूदे को पीसकर लें तो पेट संबंधी समस्या दूर होती है.
  • कई बार आपने देखा होगा कि हाथ, पैर बिना कारण हरकत करने लगते हैं.लीची का सेवन करने से इस तरह की समस्या से राहत पा सकते है  इसके बीज में है तंत्रिका तंत्र विकार का उपचार.
  • कोरोना संक्रमण के पोस्ट कोविड मरीज आ रहे हैं. उन्हें तनाव ने घेर लिया है, नींद कम आ रही है. ऐसे लोग लीची का सेवन करे. मधुमेह दूर होने के साथ सकारात्मक ऊर्जा आएगी.
  • इन दिनों स्वास्थ्य की बात होती है तो रोग प्रतिरोधक क्षमता की चर्चा जरूर होती है.यह मीठा फल हमारे इम्युन सिस्टम को भी मजबूत करता है.
  • रिसर्च कहती हैं कि फल और पत्तियों के सेवन से कैंसर से भी लड़ा जा सकता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से रोग दूर रहते हैं.
  • डाइटिशियन तो वजन कम करने के लिए लीची का सेवन करने की सलाह देते हैं. जल, आलिगनाल तत्त्व होने के कारण ये शरीर से टाक्सीन को बाहर निकालते हैं. इससे वजह नियंत्रित होता है.लैक्सटिव गुण के कारण भी वजन कम होता है.
  • त्वचा में नमी बनी रहती है. बालों का रुखापन कम हो सकता है. बालों के झड़ने पर रोक लगती है.
  • कब्ज जैसी समस्या दूर होती है. पाचन क्रिया मजबूत होती है.
  • हार्ट अटैक से बचाने में भी लीची काम की है.चूंकि इसमें एंटी आक्सीडेंट और विटामिन सी होता है. रक्त वाहिनियों को संकुचित होने से रोकती है.रक्त संचार सामान्य बना रहता है.हृदय को मजबूत बनाने में सहयोगी है.
  • कीड़ों के काटने पर दर्द से निजात दिलाने में लीची काम आती है. इसके पत्तों को पीसकर कीड़े काटने की जगह पर लगाएं. जलन, दर्द और सूजन से छुटकारा मिलता है.
यह भी पढ़े -   PM मोदी ने 'Mann ki Bat' में की एक रेहड़ी वाले की तारीफ, जानें वजह

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!