Vastu Tips: अपने दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदलने के लिए आज ही लगाएं यह पौधा, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, Vastu Tips | आज के मौजूदा समय में हर किसी को अपने घर में पेड़- पौधे लगाने का शौक होता है. जहां इससे एक और वातावरण सही रहता है, वहीं दूसरी ओर वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में पेड़ -पौधे लगाना अच्छा माना जाता है. इससे ना केवल व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है, बल्कि कुछ पौधे तो ऐसे हैं जिसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि और तरक्की भी मिलती है.

splider plant

आज ही घर लगाए यह सुख -समृद्धि वाला पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप इस पौधे को घर में लगाते हैं तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, इसके साथ-साथ आपके घर परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. हम स्पाइडर प्लांट की बात कर रहे है. खूबसूरत सा दिखने वाला यह पौधा अधिकतर घरों में देखने को मिलता है. स्पाइडर प्लांट को बेस्ट एयर प्यूरीफायर भी कहा जाता है. स्पाइडर प्लांट के अलावा इसे रिबन प्लांट, एयरप्लेन प्लांट और स्पाइडर आईवी भी कहा जाता है. बता दें कि यह पौधा वास्तु शास्त्र के साथ -साथ, फेंगशुई के अनुसार भी काफी भाग्यशाली होता है.

इस दिशा में लगाए स्पाइडर प्लांट का पौधा

आपको इस पौधे को उत्तर दिशा में लगाना चाहिए, इसके लिए सबसे अच्छी दिशाएं उत्तर, पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर- पश्चिम है. ये दिशाएं इंडोर पौधों के लिए सबसे बढ़िया होती है. इस दिशा में रखने से सुबह की रोशनी इन पौधों पर पड़ती है, जिससे इनका विकास भी सही ढंग से होता है. घर में नकारात्मक ऊर्जा को कम करने और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए स्पाइडर प्लांट का पौधा सही दिशा में लगाया जाना बहुत जरूरी है. इस पौधे को आप लिविंग रूम, किचन, बालकनी, स्टडी रूम आदि में रख सकते हैं.  इसके अलावा ऑफिस, दुकान और अन्य व्यवसायिक जगहों पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़े -   Vastu Tips: जल्द हटाए बाथरूम से यह चीजें, नहीं तो वास्तु दोष की वजह से हो जाएंगे कंगाल

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • यदि स्पाइडर प्लांट सूख जाता है या किसी वजह से यह मर जाता है, तो आपको इसे अपने घर में नहीं रखना चाहिए.
  • स्पाइडर प्लांट को घर के दक्षिण और पश्चिम दिशा में कभी नहीं रखना चाहिए. इस दिशा में रखने से आपको अशुभ फल प्राप्त होते है.
  • स्पाइडर प्लांट शुद्धि और सफाई का प्रतीक है क्योंकि यह नकारात्मकता को दूर करता है और सकारात्मकता फैलाता है. इसलिए इसकी पत्तियों को साफ रखने के साथ-साथ आपको आसपास की जगह भी साफ रखनी चाहिए.
यह भी पढ़े -   रक्षाबंधन पर भी पड़ी महंगाई की मार, 10 रुपए में मिलने वाली राखी हुई 40 से 50 रुपए की

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!