हरियाणा का डिजिटल गांव, बनाई खुद की वेबसाइट; अब घर बैठे इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे ग्रामीण

महेंद्रगढ़ | आधुनिकता के इस युग में डिजिटाइजेशन का प्रचलन तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के गांव राजावास ने अपने आप को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया है. गांव में WiFi की सुविधा पहले से ही उपलब्ध थी और अब गांव की अपनी खुद की आधिकारिक वेबसाइट भी शुरू हो गई है.

Mahendragarh Digital Village

50 तरह की योजनाओं का मिलेगा लाभ

इस वेबसाइट के माध्यम से गांव के लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. शिकायत मिलते ही उसका तुरंत प्रभाव से समाधान हो, इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा एक व्यक्ति की नियुक्ति की गई है. इस वेबसाइट के जरिए ग्रामीण 50 तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ भी उठा सकेंगे और इसके लिए उन्हें पंचायत की भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं होगी.

राजावास गांव के सरपंच मोहित कुमार ने बताया कि ग्रामीणों की सुविधा का ख्याल रखते हुए गांव द्वारा अपनी खुद की आधिकारिक वेबसाइट www.rajawas.com शुरू की गई है. गांव में पहले से ही वाई- फाई की सुविधा उपलब्ध है और अब गांव को पूर्ण रूप से डिजिटल का दर्जा देने का प्रयास किया गया है.

सरपंच ने बताया कि इस वेबसाइट के माध्यम से गांव के लोग बिना पंचायत घर आएं घर बैठे सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा, सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे और गांव से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

वेबसाइट पर मिलेगी यह जानकारी

उन्होंने बताया कि इस वेबसाइट पर ग्रामीण लेबर कॉपी (मजदूरी कॉपी) को लेकर अपडेट, हैप्पी कार्ड, विधुर पेंशन, लाडली पेंशन, विकलांग पेंशन, बोना भत्ता पेंशन, विधवा पेंशन, बुढ़ापा पेंशन, अविवाहित पेंशन, रोडवेज बस की समय-सारिणी आदि की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा, सरपंच, पंच व सम्मानित व्यक्ति या गांव से बाहर नौकरी कर रहे ग्रामवासी के मोबाइल नंबर आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है.

मैं वेबसाइट की खुद मॉनिटरिंग करता हूं और कोई भी ग्रामवासी किसी तरह की समस्या अपलोड करता है तो 10 दिन के भीतर उसके समाधान का हरसंभव प्रयास किया जाएगा. गांव के सभी लोगों को वेबसाइट बनाने की जानकारी दी गई है- मोहित कुमार, सरपंच, राजावास गांव

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!