हरियाणा से होकर गुजरेगी सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन स्पेशल ट्रेन, यहां देखें यात्रा का पूरा शेड्यूल

महेंद्रगढ़ | सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए जाने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने इस यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन संचालित करने का निर्णय लिया है. यह ट्रेन हरियाणा के नारनौल सहित कई अन्य स्टेशनों से होकर गुजरेगी.

Indian Railway Train

1 जून से शुरू होगी यात्रा

सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन ट्रेन 1 जून को जयपुर से रवाना होकर वाया अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर से सवारियां लेती हुई अपने गंतव्य स्थान की ओर बढ़ेगी. इस यात्रा की अवधि 11 दिन की रहेगी. इसमें नागेश्वर (द्वारिका), सोमनाथ, त्र्यंबकेश्वर, भीमाशंकर, घृष्णेश्वर, महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के साथ- साथ भेंट द्वारका और द्वारकाधीश मंदिर को देखने का भी मौका मिलेगा.

IRCTC के संयुक्त महाप्रबंधक व पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन वातानुकूलित यात्री बोगी से सुसज्जित होगी ताकि गर्मी के मौसम में यात्रियों को कोई असुविधा न हो. यात्रा को दो श्रेणियों स्टैंडर्ड केटेगरी व कंफर्ट केटेगरी में विभाजित किया गया है.

यात्रा का शेड्यूल

  • यह यात्रा 1 जून को जयपुर से रवाना होकर 2 जून को द्वारका पहुंचेगी, जहां द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन करवाएं जाएंगे व रात्रि विश्राम द्वारिका पुरी में रहेगा.
  • 3 जून को नागेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं भेंट द्वारका के दर्शन के पश्चात ट्रेन सोमनाथ के लिए रवाना होगी.
  • 4 जून को ट्रेन सोमनाथ पहुंचेगी, जहां यात्रियों को सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे व इसके उपरांत श्रद्धालु ट्रेन में बैठकर नासिक पहुंचेंगे.
  • 5 जून को ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां यात्रियों को त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करेंगे और रात्रि ठहराव नासिक में रहेगा.
  • 6 जून को ट्रेन नासिक से रवाना होकर 7 जून को पुणे पहुंचेगी. जहां यात्रियों को भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे एवं इसके उपरांत श्रद्धालु ट्रेन से ओरंगाबाद पहुंचेंगे.
  • 8 जून को ट्रेन औरंगाबाद पहुंचेगी, जहां यात्रियों को घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे. इसके उपरांत श्रद्धालु ट्रेन से उज्जैन आगमन करेंगे.
  • 9 जून को उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन और रात्रि ठहराव रहेगा.
  • 10 जून को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद ट्रेन रात्रि में जयपुर के लिए रवाना होकर 11 जून को जयपुर पहुंचेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!