GST का साइड इफेक्ट, Amul ने बढ़ाए दही- लस्सी के रेट, जानिए क्या- क्या हुआ महंगा

नई दिल्ली | चौतरफा महंगाई से जूझ रहे आमजन को फिलहाल कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. केन्द्र सरकार ने 18 जुलाई से रोजमर्रा की चीजों पर जीएसटी (GST) की दरें बढ़ा दी है और अब इसका असर देखने को भी मिल रहा है. भारत की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी अमूल (Amul) ने अपने उत्पादों के रेट में बढ़ोतरी कर दी है. अमूल द्वारा यह फैसला Packed Dairy Products पर 5 प्रतिशत जीएसटी लागू करने के बाद लिया गया है. कंपनी ने दूध, दही, छाछ, Flavour Milk समेत मिल्क प्रोडक्ट्स के दामों में इजाफा कर दिया है.

यह भी पढ़े -   HDFC बैंक ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, खबर सुनकर ग्राहकों के छूटे पसीने

Amul

पहली बार GST के दायरे में ये प्रोडक्ट्स

सरकार ने पहली बार दूध के पैक प्रोडक्ट्स दही, छाछ, लस्सी और पनीर को जीएसटी के दायरे में लिया है. इन प्रोडेक्ट्स पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाई गई है जिसके बाद कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. आने वाले दिनों में अमूल की तरह ही बाकी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं.

Amul ने बढ़ाई इन प्रोडक्ट्स की कीमत

अमूल दही के एक किलोग्राम पैकेट को खरीदने के लिए अब आपको 69 रुपए खर्च करने होंगे. पहले यह कीमत 65 रुपए थी. वहीं 200 ग्राम दही के कप की कीमत 20 रुपए से बढ़ाकर 21 रुपए कर दी गई है. 400 ग्राम का दही वाला कप अब 40 की जगह 42 रुपए में मिलेगा. 170 ml की अमूल लस्सी की पैकिंग अब 10 रुपए की जगह 11 रुपए में मिलेगी.

यह भी पढ़े -   एक ऐसी दुकान जहां चाय पीने के बाद खाते हैं ग्लास, अब बढ़ी इस ग्लास की डिमांड

हालांकि 200 ग्राम वाले लस्सी के कप की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसकी कीमत पहले की तरह ही 15 रुपए रहेगी. वहीं अमूल का फ्लेवर्ड मिल्क बोतल का रेट 20 रुपए से बढ़कर 22 रुपए हो गया है. 200 ml पैकिंग मठ्ठा 12 रुपए की जगह 13 रुपए में मिलेगा. अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि जीएसटी लागू करने के चलते हमें कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ी है. उन्होंने बताया कि छोटे पैकेट पर बढ़ी कीमतों को कंपनी खुद वहन करेगी. इसका बोझ जनता पर नहीं डाला जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!