Bank of India FD Interest Rate में हुआ बदलाव, जानें क्या है नई ब्याज दर

नई दिल्ली । बैंक ऑफ़ इंडिया फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) समय की अवधि के लिए पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है. अगर आप भी इसमें पैसा जमा करवाना चाहते हैं तो आपको अच्छे रिटर्न प्राप्त हो सकते हैं. बैंक ऑफ इंडिया की सावधि जमा ब्याज दर की जांच करना और फैसला लेना अब बहुत आसान है. बता दें कि बैंक ऑफ इंडिया फिक्स डिपॉजिट,  बैंकों द्वारा दिया जाने वाला एक निवेश विकल्प है जो आपको नियमित बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर देता है.

bank

बैंक ऑफ इंडिया की सावधि जमा ब्याज दर पर निवेश करके , आप इसके द्वारा दिए जाने वाले उच्च रिटर्न को प्राप्त कर सकते हैं. बैंक ऑफ इंडिया एफडी में राशि जमा करते हैं तो यह जमा की अवधि के आधार पर ब्याज अर्जित करना शुरू कर देता है. बैंक ऑफ इंडिया एफडी एक विशेष अवधि के लिए 7 दिनों से लेकर 10 साल तक एक मुश्त राशि जमा कराने का विकल्प प्रदान करती है. आप भी अपनी सुविधाओं और वित्त उद्देश्य के अनुसार बैंक ऑफ इंडिया फिक्स डिपाजिट द्वारा दी जाने वाली किसी अवधि को चुनकर निवेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   रेलवे ने 30 ट्रेनों को किया रद्द, सर्दी में सफर करना होगा मुश्किल

बैंक ऑफ इंडिया की सावधि जमा के फायदे 

  1. बैंक ऑफ इंडिया सावधि जमा ब्याज दर पर कम से कम ₹10000 से लेकर अधिकतम सीमा तक की राशि के साथ निवेश किया जा सकता है.
  2. 7 दिनों से लेकर 10 वर्षों के लिए आप निवेश कर सकते हैं.
  3. 2.85% से 5.15% के बीच ब्याज दिया जाता है.
  4. वरिष्ठ नागरिकता एफडी पर 3.50% से लेकर 5.65% के हिसाब से ब्याज दिया जाता है.
  5. आज की ब्याज की दर के अनुसार बैंक ऑफ इंडिया के एफडी पर उच्चतम ब्याज दर 10 वर्ष की अवधि के लिए 5.15% है.
  6. बैंक ऑफ इंडिया की सावधि जमा ब्याज दर की जमा राशियों को भारतीय रिजर्व बैंक की जमा बीमा योजना के अंतर्गत कवर किया जाता है. जिसमें जमाकर्ता कि सभी जमा राशियों पर ₹5लाख तक का बीमा डीआईसीजीसी द्वारा दिया जाता है.
  7. वही बैंक ऑफ इंडिया अपने जमाकर्ता को एफडी को तोड़े बिना उनकी तरल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एफडी पर लोन प्रदान करता है.
  8. इसमें नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध है.
यह भी पढ़े -   How To Check Gas Subsidy: फिर मिलेगी गैस सब्सिडी, जानिए कैसे करें चेक

ऐसे खोले खाता

बैंक ऑफ इंडिया सावधि जमा खाता खोलने के लिए आपको बैंक ऑफ इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपने एफडी अकाउंट में लॉगिन करें. मेन्यू से, सावधि जमा विकल्प चुनिए और जिस प्रकार की सावधि जमा आप खोलना चाहते हैं उस पर क्लिक करें और आगे बढ़े. जमा राशि दर्ज कराए, यदि आप की उम्र 60 साल से ज्यादा है तो वरिष्ठ नागरिक विकल्प चुने . अब जमा अवधि और ब्याज भुगतान आवर्ती चुने. अंत में सभी नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ने के बाद  सम्मिट पर क्लिक करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!