इस बिजनेस को शुरू करके आप रोजाना कर सकते हैं 5000 रूपये की कमाई, सरकार भी देगी सब्सिडी

नई दिल्ली | यदि आप भी अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो आज की यह खबर आपके लिए काफी अहम होने वाली है. अब केंद्र सरकार द्वारा डेयरी बिजनेस के लिए 25 से 50 फ़ीसदी की सब्सिडी दी जा रही है. बता दें कि इस बिजनेस में शुरुआती तौर पर आपको कम गाय और भैंसों की आवश्यकता होती है.

Salary Rupee

इस बिज़नेस से आप रोजाना कर सकते हैं 5000 रूपये की कमाई

धीरे-धीरे मांग के अनुसार आप अपने पशुओं की संख्या को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आपके पास पहले बेहतर नस्ल की गाय और भैंस हो. आप इनकी अच्छी प्रकार से देखभाल करेंगे और खान-पान का ध्यान रखेंगे तो अधिक मात्रा में दूध का प्रोडक्शन होने लगेगा, वही कुछ दिनों के बाद आप पशुओं की संख्या भी बढ़ा सकते हैं. सरकार की तरफ से सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग राशि के रूप में दी जाती है.

डिमांड के अनुसार बढ़ा सकते हैं पशुओं की संख्या  

हर राज्य में कोई न कोई दुग्ध सहकारी समिति है, जो किसानों की दूध उत्पादन से आय बढ़ाने में सहायता करती हैं. यदि आप भी डेयरी फार्मिंग करना चाहते हैं, तो अपने राज्य की दुग्ध सहकारी समिति में संपर्क करें और पता करें कि इसके लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. यदि आपको 10 गायों से 100 लीटर दूध मिलता है, तो आप का मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा कि आप दूध कैसे बेचते हैं.

यह भी पढ़े -   दिसंबर से Hero के दोपहिया वाहन खरीदना होगा महंगा, जानें कितने रुपए तक बढ़ी कीमतें

यदि आप दूध सरकारी डेयरी पर बेचेंगे, तो आपको प्रति लीटर करीब 40 रूपये मिलेंगे, यदि आप दूध निजी तौर पर दुकानों या आसपास के शहरों व सोसाइटी में बेचेंगे तो आपको इसके प्रति लीटर 60 रूपये तक मिलेंगे. यदि दोनों का औसत निकाल ले तो आप प्रति लीटर दूध 50 रूपये में बेच सकते हैं,  इस तरह 100 लीटर दूध का मतलब हो गया कि आपकी रोजाना की आय 5000 रूपये होगी, इस तरह आप महीने में डेढ़ लाख रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!