ई- श्रम कार्ड धारकों को अब हर महीने मिलेंगे 500 रुपए, इस तरह से करें रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली।देश में असंगठित क्षेत्र से कई श्रमिक मजदूर जुड़े हुए हैं, जिन्हें बेरोजगारी और गरीबी से जूझना पड़ता है. उनके संघर्ष और रोज की परेशानियों को कम करने के लिए सरकार की ओर से ई- श्रम कार्ड मुहैया करवाया जा रहा है. इस ई- श्रम कार्ड के जरिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को और भी कई सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल पाएगा. इसी कड़ी में श्रमिकों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है.

MANREGA

श्रमिकों को मिलेंगे 500 रुपए

केन्द्र सरकार की ओर से चार महीने पहले लांच किए गए ई- श्रम पोर्टल पर अब तक 17.46 करोड़ से अधिक श्रमिक पंजीकरण करवा चुके हैं. अगर राज्यों की बात करें तो यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से श्रमिकों को हर माह 500 रुपए देने की घोषणा के बाद रजिस्ट्रेशन में तेजी आई है.

उत्तर प्रदेश में अब तक ई- श्रमिक कार्ड बनवाने वालों की संख्या का आंकड़ा 5 करोड़ 72 लाख से अधिक हों चुका है. 2.33 करोड़ श्रमिकों की संख्या के साथ पश्चिम बंगाल दूसरे नंबर पर, जबकि बिहार तीसरे और ओडिशा चौथे नंबर पर है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में फिर से इतने दिनों के लिए बढ़ी पाबंदियां, जानिए क्या रहेगा खुला

मीडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र के करीब ढाई करोड़ मजदूरों और करीब 60 लाख पंजीकृत मजदूरों को दिसंबर माह से मार्च तक 500 रुपए प्रति माह देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद यूपी में ई-श्रम कार्ड बनवाने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. यूपी में जिन लोगों ने ई- श्रम कार्ड बनवाया है, उनमें सबसे अधिक 1.24 करोड़ श्रमिक कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार के इस फैसले को चुनौती देगी खाप पंचायतें, 30 जनवरी को जींद में होगी बैठक

ई- श्रम कार्ड पर मिलता है बीमा

असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को ई- श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने पर पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए तक के बीमा का लाभ मिलेगा. इसके लिए कोई प्रिमियम नहीं देना होगा.दुर्घटना से हुई मृत्यु या स्थायी रूप से विकलांग होने पर 2 लाख और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की अनुदान राशि मिलती है. इसके अलावा विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ भी ई- श्रम कार्ड के जरिए दिया जाएगा.

कौन बनवा सकता है ई- श्रमिक कार्ड

कोई भी श्रमिक जो गृह- आधारित कामगार, स्वनियोजित कामगार या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतन भोगी कामगार है और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, उसे असंगठित कामगार कहा जाता है. वो सभी व्यक्ति ई-श्रम कार्ड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है.

यह भी पढ़े -   CBSE Term-2 के लिए डेट शीट, प्रैक्टिकल, परीक्षा कब, चेक करें डिटेल

ई-श्रम कार्ड के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

कामगार श्रमिक/मजदूर को ई-श्रम कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक होना चाहिए. यदि किसी कामगार के पास लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी (CSC Centre) पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है. इसमें पंजीकरण के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी. आपको बता दें ये सुविधा बिल्कुल निशुल्क है.

इस तरह कर सकते हैं ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन

• ई-श्रम पोर्टल http://eshram.gov.in के माध्यम से सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

• सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

• जिलों/उपजिलों में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!