Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, यह नई सुव‍िधा यात्रियों को देगी आराम

नई दिल्ली, Indian Railway | अक्सर ट्रेन में सफर करने के दौरान हम बहुत थक जाते हैं और फिर उस अवस्था में होटल के लिए भटकना बेहद परेशानी वाला काम है. लेकिन अब आपको परेशान होने की अवश्यकता नहीं है. क्योंकि अब रेलवे ने एक ऐसी सुव‍िधा शुरू कि है जिसे सुनकर आप खुशी से उछल पड़ेंगे! जी हां, अब आपको मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर ट्रेन से उतरने के बाद होटल के ल‍िए भटकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि दक्षिण मुंबई के CSMT में एक पॉड होटल बनाया जा रहा है. उम्मीद है कि यह पॉड होटल जून के अंत तक लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.

TRAIN RAILWAY STATION

वेट‍िंग रूम के पास होगा पॉड होटल

वैसे बता दें कि यह कोई पहली फैसेलिटी नहीं है जो लोगों को दी जा रही है, बल्कि भारतीय रेलवे की तरफ से मुंबई महानगर में इस तरह की यह दूसरी फैसेल‍िटी है. इससे पहले 17 नवंबर 2021 को पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए एक पॉड होटल खोला गया था. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह पॉड होटल सीएसएमटी की मेन लाइन पर वेट‍िंग रूम के पास बनाया जाएगा.

क्या- क्या दी जाएगी सुव‍िधा

  • इस पॉड होटल में एक समय में 50 लोगों के ठहरने की व्‍यवस्‍था होगी.
  • होटल में दो लोगों के रुकने की व्‍यवस्‍था वाले चार फैमिली पॉड होंगे.
  • पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग वॉश रूम और बॉथ रूम होंगे.
  • यात्रियों का सामान रखने के लिए भी एक कमरा दिया जाएगा.
यह भी पढ़े -   इनसाइड स्टोरी: कैसे दिया गया था सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड को अंजाम, जानिए पूरी कहानी

क‍िराया आपके हित में

सेंट्रल रेलवे के पीआरओ शिवाजी सुतार का कहना है कि – ‘रेलवे को इससे 55.68 लाख रुपये का राजस्व मिलेगा. अभी इस होटल का काफी हद तक का काम हो चुका है और जून के अंत तक यात्र‍ियों के लिए इसे खोल दिया जाएगा.” लेकिन जो लोग यह सोच रहे होंगे की इसका किराया कितना होगा, ज्यादा तो नहीं होगा? उनको हम बता दें कि इस पॉड होटल में म‍िलने वाले स‍िंगल रूम का क‍िराया परंपरागत होटल की तुलना में काफी कम होगा. क्योंकि यात्रियों को यह सुविधा इसलिए दी जा रही है ताकि इससे उनके समय और धन दोनों की बचत हो सके.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में महंगा हुआ ऑटो और टैक्सी में सफर करना, इतने रूपये बढ़ाया गया किराया

क्‍या होते हैं पॉड होटल

यह तो हमने जान लिया कि पॉड होटल की सुविधा मिलने वाली है. लेकिन बहुत से लोगों के मन में अब यह सवाल होगा कि पॉड होटल होता क्या है और कैसा दिखता है? तो हम आपको बता दें कि सेंट्रल रेलवे की तरफ से ज‍िस पॉड होटल को इस महीने के अंत तक शुरू क‍िया जाना है उसमें कई छोटे-छोटे बिस्तर के आकार के कमरे होते हैं. इन्‍हें कैप्सूल होटल भी कहा जाता है. यहां पर यात्री की बुन‍ियादी सुव‍िधा जैसे आराम करने और उसके फ्रेश होने की सुव‍िधा के लिए इसे बनाया जा रहा है. वहीं, इस होटल में केवल सोने की ही सुव‍िधा होती है, और इसके वॉश रूम और बॉथ रूम प्राइवेट होता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!