अब कोई भी किराए पर लेकर चला सकेगा ट्रेन, जानिए क्या है मोदी सरकार का प्लान

नई दिल्ली । यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखतें हुए भारतीय रेलवे ने मंगलवार को एक बड़ा निर्णय लिया है. रेलवे के इस फैसले के मुताबिक अब कोई भी प्रदेश सरकार या कंपनी ट्रेन को किराए पर ले सकेगी. इसके लिए स्टेक हॉल्डर्स के साथ रेल मंत्रालय की चर्चा हो चुकी है. रेलवे इस सेवा के लिए न्यूनतम चार्ज लगाएगा. इस योजना के तहत 190 ट्रेनों को रेलवे ने चिन्हित किया है.

यह भी पढ़े -   अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों से बढ़ेगी परिवारों की वार्षिक आय, जाने कब होगी शुरुआत

TRAIN RAILWAY STATION

चलेगी भारत गौरव ट्रेन

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे द्वारा भारत गौरव ट्रेन चलाई जाएगी. यह ट्रेन भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होगी. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 190 ट्रेनों को आवंटित किया गया है. अगर इस दिशा में रिस्पांस अच्छा रहा तो इनकी संख्या में इजाफा हो सकता है.

यह भी पढ़े -   आम आदमी पर फिर पड़ेगी महंगाई की मार, 1 दिसंबर से महंगी हो जाएगी यें चीज

पर्यटन स्थल के लिए चलेंगी

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इन ट्रेनों का परिचालन पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत गौरव ट्रेन और रामायण ट्रेन से आमजन को भारतीय संस्कृति, हमारी विविधता एवं प्राचीन धरोहरों को करीब से जानने का मौका मिलेगा.

 शुरू हुआ एप्लिकेशन प्रोसेस

इन ट्रेनों के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो गया है. इसमें Ac, Non-ac , सभी तरह की ट्रेनों को शामिल किया जाएगा. इसके अलावा रुट तय करने का अधिकार कंपनी को दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बड़े पैमाने पर किया आईएएस अधिकारियों का तबादला

भारत गौरव ट्रेन का संचालन निजी क्षेत्र और IRCTC दोनों द्वारा किया जा सकता है. टूर ऑपरेटर द्वारा इन ट्रेनों का किराया तय किया जाएगा. रेलमंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है कि रेलयात्रियों को सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की हरसंभव कोशिश की जाएं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!