Jio की हज़ार शहरों में 5G सेवा शुरू करने की योजना तैयार, यहाँ पढ़े डिटेल

नई दिल्ली | देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Jio) ने करीब 1,000 शहरों में 5G सेवाएं शुरू करने की तैयारियां पूरी कर ली है. कंपनी ने कहा है कि उन्होंने स्वदेश में विकसित अपने 5G दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है. रिलायंस ने अपनी सालाना रिपोर्ट में बताया है कि उसकी दूरसंचार इकाई जियो ने वित्त वर्ष 2021-22 में सौ फीसदी स्वदेशी तकनीक के साथ 5G सेवाओं के लिए खुद को तैयार करने की दिशा में कई बड़े प्रयास किए हैं.

यह भी पढ़े -   कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी गेहूं की ये किस्म, 112 दिन में तैयार होगी 75 क्विंटल तक पैदावार

Jio

सबसे ज्यादा लगाई बोली

रिलायंस जियो ने 5G स्पेक्ट्रम हासिल करने के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई थी. कुल 1.50 लाख करोड़ में से जियो ने अकेले 88,078 करोड़ रुपए की बोलियां लगाई थी. एक रिपोर्ट के अनुसार, 5G सेवाएं शुरू करने की योजना में हीट मैप, 3D मैप और रे-ट्रेसिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर लक्षित उपभोक्ता खपत और राजस्व की संभावना को आधार बनाया गया है.

सबसे किफायती होगी 5G सर्विस

रिलायंस जियो ने दावा किया है कि वह सबसे किफायती दरों पर 5G सर्विस को देशभर में लांच करेगा. हालांकि 5G प्लान्स की कीमत क्या होगी, इस बारे में जियो कंपनी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं. जियो देशभर में बड़े स्तर पर 5G सर्विस को रोलआउट करेगा जबकि एयरटेल अपनी 5G सर्विस को शुरुआती दौर में देश के चुनिंदा शहरों में रोलआउट करेगा. ऐसी खबरें सामने आ रही है कि अक्टूबर तक देशभर में 5G सर्विस को रोलआउट किया जा सकता है.

यह भी पढ़े -   सोने की कीमतों में आई मामूली बढ़त तो चांदी में हुई गिरावट, देखें आज के ताजा भाव

वहीं, अरबपति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने लगातार दूसरे साल अपनी प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज से वेतन नहीं लिया है. उन्होंने कोविड-19 महामारी के चलते स्वेच्छा से यह फैसला लिया है. अंबानी का वेतन साल 2019-20 तक केवल 15 करोड़ रुपये ही था. इस तरह उनके वेतन में 11 वषों से कोई बदलाव नहीं हुआ है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!