Ration Service: अब नहीं लगना होगा लंबी लाइन में, घर बैठे मंगा सकेंगे राशन

नई दिल्ली | अब आपको राशन लेने के लिए राशन डिपो के सामने लाईन में खड़ा होकर घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. राशनकार्ड धारकों को जल्द ही इन लंबी लाइनों से छूटकारा मिलने वाला है. मोदी सरकार ने राशन सर्विस की सुविधा अब उमंग ऐप (UMANG App) पर शुरू कर दी है. इस ऐप के जरिए आप घर बैठे महीने भर का राशन सरकारी दामों पर आसानी से मंगवा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   गर्मियों में जरुर करें इन 5 फलों का सेवन, मौसमी बीमारियों से रहेगा बचाव

राशन

राशन सुविधा भारत के 22 राज्यों में

बता दें कि फिलहाल यह सुविधा देश के 22 राज्यों में शुरू की गई है. इस ऐप पर राशन बुक करने के साथ- साथ आसपास की राशन की दुकान भी खोजी जा सकती हैं. साथ ही सामान की कीमत भी चेक कर सकते हैं. इस ऐप पर आपको राशन डिपो पर मिलने वाले सारे सामान की रेट लिस्ट उपलब्ध होगी.

Ration Service के तहत मिलने वाली सुविधाएं

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस सर्विस का मकसद आमजन तक सीधे और उचित मूल्य पर सामान पहुंचाना है. इस ऐप के जरिए राशनकार्ड धारक अपनी सुविधानुसार सरकारी रेट पर सामान खरीद सकेंगे. राशनकार्ड धारक इस सर्विस का इस्तेमाल कर अपनी खरीददारी के छह महीने के रिकार्ड भी देख सकता है.

यह भी पढ़े -   केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर: 8वें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट, सभी पर पड़ेगा असर

क्या हैं UMANG App

UMANG केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा लांच की गई एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसे आप Android फोन के प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप पर सरकारी सुविधाओं से जुड़ी आम लोगों के लिए गैस कनेक्‍शन से लेकर पेंशन, ईपीएफओ समेत 127 विभागों की 841 से अधिक सेवाएं उपलब्ध हैं. मेरा राशन सर्विस के तहत इस ऐप पर हिंदी अंग्रेजी के साथ भारत में बोली जाने वाली 12 भाषाओं में जानकारी ली जा सकती हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!