Traffic Rules: सबसे पहले इन बाइकों का चालान काटती है ट्रैफिक पुलिस, हो जाओ सावधान

नई दिल्ली, Traffic Rules | कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि आप सड़क पर बाइक लेकर निकलते हैं और ट्रैफिक पुलिस आपका ही चालान काट देती है. हालांकि बहुत सारे लोग होते हैं जो नियम भी तोड़ रहे होते हैं, फिर भी ट्रैफिक पुलिस उन्हें रोकने की जगह आपको ही रोककर आपका चालान काट देती है. यह चालान इतना भारी होता है कि आप भी सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि आखिर बार-बार मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में 1 सितंबर नहीं दिखेगी शराब की प्राइवेट दुकान, बदल जाएगी एक्साइज पॉलिसी

TRAFFIC POLICE

इन बाइको का बार-बार कटता है चालान

यदि आपके साथ भी ऐसी कोई परेशानी हुई है, तो आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं. साथ ही उन बाइक के बारे में भी जानकारी देंगे जिनका सबसे पहले चालान किया जाता है. अगर आपने अपनी मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट पर किसी भी तरह का काम करवा रखा है, चाहे वह नंबर प्लेट के कलर से छेड़खानी हो या फिर अपनी मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट पर किसी तरह का कोई स्टीकर चिपका रखा हो, तो ट्रैफिक पुलिस सबसे पहले आपकी मोटरसाइकिल को ही रोकेगी.

इस वजह से कटता है चालान

जब आप ऐसा करते हैं तो आपकी मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट अच्छे से दिखाई नहीं देती जिस वजह से नंबर के बारे में जानना काफी मुश्किल हो जाता है. इसी वजह से अपराध भी बढ़ रहे हैं. यदि आपने भी अपनी बाइक के नंबर प्लेट के साथ ऐसा कुछ किया है, तो आपको भारी चालान भरना पड़ सकता है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में कोरोना महामारी को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, नियम तोड़ा तो लगेगा 500 रुपए जुर्माना

अगर आपने अपनी मोटरसाइकिल की हेडलाइट या फिर टेल लाइट के बल्ब में किसी तरह का कोई बदलाव किया है या फिर हेडलाइट और टेल लाइट पर किसी तरह का कवर चढ़ा रखा है. जिससे लाइट का कलर चेंज हो जाता है, तो ऐसा करने से भी आप ट्रैफिक पुलिस के निशाने पर आ जाते हैं. ऐसी मोटरसाइकिल की लाइट साफ दिखाई देती है, जैसे ही ट्रैफिक पुलिस इसे देखती है तो तुरंत वह आपको रोक लेती है. ऐसा करने से भी आपकी मोटरसाइकिल पर भारी चालान किया जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!