दिल्ली- गुरुग्राम के बीच आवागमन हुआ आसान, खुल गया Y शेप वाला अंडरपास

नई दिल्ली | साउथ दिल्ली में बेनिटो जुआरेज मार्ग पर बनें अंडरपास को जनता को समर्पित कर दिया गया है. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अंडरपास का उद्घाटन करते हुए कहा कि इसके निर्माण में पीडब्ल्यूडी विभाग के इंजिनियरों ने कड़ी मेहनत की है. उन्होंने बताया कि अंडरपास बनने से लाखों लोगों को फायदा पहुंचेगा. इससे समय के साथ- साथ ईंधन की भरपूर बचत होगी.

tunnel delhi

गुरुग्राम जाना होगा आसान

अंडरपास के उद्घाटन के मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि बेनिटो जुआरेज़ मार्ग पर 1.2 किलोमीटर के आधुनिक Y आकार के अंडरपास के लोकार्पण से गुरुग्राम और दिल्ली के बीच आवागमन करने वाले लाखों लोगों को रोज़ाना जाम से होने वाली समस्या से निजात मिलेगी और साथ ही ईंधन की बचत होने से प्रदुषण में भी कमी आएगी.

सिसोदिया ने कहा कि अंडरपास बनने से साउथ दिल्ली के निवासियों को ट्रैफिक जाम की समस्या से नही जूझना पड़ेगा. अंडरपास से राव तुला राम (आरटीआर) मार्ग, रिंग रोड और धौला कुआं पर ट्रैफिक का भार कम होगा.

यह भी पढ़े -   HDFC बैंक ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, खबर सुनकर ग्राहकों के छूटे पसीने

वाहनों के लोड में आएगी 25% तक कमी

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि 1.2 किलोमीटर लंबे Y आकार का ये अंडरपास दिल्ली सरकार की राव तुलाराम परियोजना का दूसरा हिस्सा है. इस परियोजना को 2012 में मंजूरी दी गई थी. पहले हिस्से राव तुलाराम फ्लाईओवर का उद्घाटन जुलाई 2019 में हुआ था. इस परियोजना पर 143 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च हुई है.

यह भी पढ़े -   Best Career Options: 12वीं के बाद छात्र करें ये 5 प्रोफेशनल कोर्स, मिलेगी बेहतर नौकरी

उन्होंने बताया कि बेनिटो जुआरेज मार्ग अंडरपास से धौला कुआं चौराहे पर वाहनों के भार में कम से कम 25 प्रतिशत की कमी आने की उम्मीद है. यह दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस के बगल में धौलाकुआं और दुर्गा बाई देशमुख मेट्रो स्टेशन के बीच जाम कम करेगा.

डिप्टी सीएम ने बताया कि परियोजना के एक हिस्से के रूप में सैन मार्टिन मार्ग और बेनिटो जुआरेज मार्ग पर अंडरपास के दो हिस्सों को जोड़ने वाला एक 670 मीटर का स्काईवॉक भी बनाया गया है. स्काईवॉक बनने से साउथ कैंपस के स्टूडेंट्स मेट्रो से उतरकर सीधे कॉलेज आवागमन कर सकेंगे. अभी स्टूडेंट्स को मैत्रेयी कॉलेज से सेन मार्टिन मार्ग जाने के लिए धौलाकुआं फ्लाईओवर से घूमकर जाना पड़ता था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!