2 साल के अंदर दिल्ली बन जाएगी दुनिया की सबसे ज्यादा कनेक्टिविटी वाली कैपिटल, इन शहरों से सफर होगा आसान

नई दिल्ली | आप चाहे देश के किसी भी प्रमुख शहर में रहते हो, अब आपके लिए दिल्ली आना काफी आसान होने वाला है. साल 2024 तक देश के तमाम बड़े शहरों को दिल्ली से जोड़ने के लिए एक्सप्रेस-वे और एक्सेस कंट्रोल्ड हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है. इसके बाद दिल्ली दुनिया की सबसे ज्यादा कनेक्टेड कैपिटल बन जाएगी. इसके बाद बड़ोदरा, मुंबई, जयपुर, श्रीनगर और देहरादून जैसे शहरों सें दिल्ली आने का रास्ता सीधा और सरल हो जाएगा.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में कोरोना महामारी को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, नियम तोड़ा तो लगेगा 500 रुपए जुर्माना

express way

अब बढ़ने वाली है दिल्ली की कनेक्टिविटी 

एक्सप्रेस -वे की वजह से दिल्ली की कनेक्टिविटी काफी गुना बढ़ जाएगी. राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 6 एक्सप्रेस-वे और एक्सेस कंट्रोल्ड हाईवेज में सें दो पूरी तरह बन चुके हैं. वही 4 का निर्माणाधीन कार्य किया जा रहा है. इन सभी के चालू हो जाने के बाद दिल्ली की कनेक्टिविटी बढ़िया हो जाएगी. इनमें से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और मेरठ एक्सप्रेस-वे का कार्य पूरा हो चुका है, बाकि चार हाईवे भी 2024 तक बनकर पूरे हो जाएंगे.

खत्म होगी दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या  

इनमें जयपुर और जेवर एयरपोर्ट के साथ कनेक्टिविटी वाला दिल्‍ली- मुंबई एक्‍सप्रेस-वे, दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा, दिल्‍ली-देहरादून और अर्बन एक्‍सटेंशन रोड-2 शामिल हैं. रोड कनेक्टिविटी बढ़ाने की पीछे की मंशा साफ है, अभी लोगों को दिल्ली में काफी ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है, इसकी प्रमुख वजह लोकल ट्रैफिक है. नए नेटवर्क की वजह से यह समस्या दूर हो जाएगी. लोगों के पास शहर की सीमाओं से सुविधाजनक तरीके से निकलने का विकल्प मौजूद होगा.

यह भी पढ़े -   बिकने जा रहे है ये दो बड़े सरकारी बैंक, कहीं आपका भी खाता तो नहीं इस बैंक में

हाईस्पीड रोड लिंक पर 50 हजार करोड़ रुपए निवेश किए जाएंगे. यह 330 किलोमीटर में बनाया जा रहा है. प्रगति मैदान टनल प्रोजेक्ट का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 एक्सप्रेस-वें के नाम भी गिनवाए थे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!