लहसुन से दूर होगी गले की खराश और खांसी की समस्या, कोरोना से बचाव मे भी हैं फायदेमंद

लाइफस्टाइल । कोरोनाकाल में लोगों द्वारा खूब घरेलू उपाय किए जा रहे हैं. बता दें कि आप खांसी और गले की खराश से राहत पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको कोई भी इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है. अगर आप अपने और अपने परिवार को कोरोना से सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आप इससे बचने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपना सकते है.

garlic lahsun

एक्सपर्ट और डॉक्टरों द्वारा भी कई ऐसी घरेलू चीजों का सेवन करने की सलाह दी जा रही है जिससे कोरोना का बचाव किया जा सकता है. इन्हीं में से एक है लहसुन. लहसुन कई प्रकार की समस्याओं को दूर करता है. अगर आपको खांसी  है तो लहसुन इसे दूर करने में कारगर साबित हो सकता है. लहसुन खाने से इम्युनिटी बढ़ती है. इसके अलावा आप कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहते है.

खांसी दूर करता है लहसुन

अगर आपको खांसी आती है, तो आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको खांसी में आराम मिलेगा. बता दें कि आप लहसुन के रस की कुछ बूंदें एक गिलास अनार के जूस में मिलाएं. उसे अच्छी प्रकार से मिलाए और उस जूस को सुबह खाली पेट पी लें. ऐसा करने से आपके शरीर को कई फायदे मिलेंगे.

गले की खराश दूर करने में कारगर

कोरोना के इस दौर में लोगों को गले मे खराश की समस्या हो रही है. अगर आपको भी यह परेशानी है, तो आप एक गिलास गर्म पानी में लहसुन के जूस की कुछ बूंदे मिला ले. उसके बाद इस पानी से गरारे करें.  तो आपको काफी राहत मिलेगी.

अस्थमा में लाभकारी लहसुन

बता दे कि अगर आपको अस्थमा है, तो लहसुन के जूस का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा आप लहसुन भी खा सकते हैं. लहसुन के जूस में एक गिलास पानी मिक्स करके पीने से अस्थमा रोगियों को काफी आराम मिलता है.

मुहांसों से राहत

अगर आपको पिंपलस की समस्या है तो आप लहसुन के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप 5 से 6 चम्मच लहसुन का जूस ले. रुई की मदद से उसे अपने चेहरे पर लगा ले. कुछ समय के लिए इसे सूखने दें. उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो ले. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा.

कोलेस्ट्रोल में सुधार

बता दें कि लहसुन का सेवन आप के बढ़ते केलोस्ट्रोल लेवल को भी ठीक कर सकता है. इसके लिए आप लहसुन के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हार्ट से जुड़ी हुई समस्याओं को भी दूर करता है. हालांकि यह ध्यान रखें कि लहसुन के जूस को ज्यादा समय के लिए नहीं रखें.

बालों की समस्या से निजात

अगर आपके बाल झड़ते हैं और उनमें रूसी की समस्या है. तो आप लहसुन के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप दो चम्मच लहसुन का जूस ले,  इसमे सरसों के तेल की कुछ बूंदे डाले. और अपने बालों की जड़ों पर लगा ले. इससे बालों का झड़ना और डैंड्रफ दोनों दूर हो जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!