अब सभी वर्गों के बीपीएल परिवार उठा सकेंगे डॉ भीमराव अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ, पढ़ें पूरी जानकारी

नूंह । डॉ भीमराव अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ अब हरियाणा के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले सभी वर्गों के लोग उठा सकेंगे. सरकार ने मकानों की मरम्मत के लिए मिलने वाली राशि में भी बढ़ोतरी करते हुए 50 हजार से 80 हजार रुपए किया है ताकि बीपीएल परिवार के लोग अपने पुराने मकान की मरम्मत अच्छे ढंग से करवा सकें.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में तैयार हो रही ‘पदमा’ पॉलिसी, गांव में बने प्रोडक्ट्स विदेशों तक बिकेंगे

haryana cm
डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि पहले इस योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति जनजाति व पिछड़ा वर्ग के बीपीएल परिवारों को ही मिलता था लेकिन अब हरियाणा की मनोहर सरकार ने निर्णय लिया है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले समाज के सभी वर्गों को इस योजना के तहत कवर किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में तैयार हो रही ‘पदमा’ पॉलिसी, गांव में बने प्रोडक्ट्स विदेशों तक बिकेंगे

उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों ने किसी भी विभाग से मकान निर्माण के लिए अनुदान लिया हुआ हों या अपने स्वयं के निर्मित मकान को बनाए हुए 10 साल या इससे अधिक समय हो गया हो तथा मकान मरम्मत करने के हालात में है तो ऐसे लाभपात्रों को 80 हजार रुपए अनुदान राशि एकमुश्त प्रदान की जाएगी. योजना का लाभ उठाने वाले लोगों के आवेदन पत्र में आधार नंबर दर्ज होना अनिवार्य है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक खाता , बीपीएल कार्ड इत्यादि दस्तावेज होने चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!