परीक्षा प्रणाली का ढांचा मजबूत करने को लेकर HSSC और हरियाणा सरकार की होगी मीटिंग, लिए जा सकते हैं ये महत्वपूर्ण फैसले

पंचकूला । HSSC बोर्ड परीक्षाओं के पेपर लीक मामले रोकने को लेकर हरियाणा सरकार ने विशेष प्रयत्न करने की दिशा में जरुरी कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं. इस मामले को लेकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और प्रदेश सरकार अब मिलकर नए सिरे से सुरक्षित सुरक्षा प्रणाली का खाका तैयार करेंगे. इसके लिए आगामी सप्ताह में सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय मीटिंग बुलाई गई है. इस मीटिंग में पेपर तैयार करने ,छपाई से लेकर अन्य बिंदुओं पर मंथन किया जाएगा.

HSSC 2

बैठक में परीक्षा प्रणाली को लेकर कुछ अहम बदलाव करने पर भी चर्चा हो सकती है. इन बदलावों के बाद आयोग नए सिरे से परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी करेगा. इस समय हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा पेपर बाहर की एजेंसी से तैयार करवाता है और पेपर की छपाई भी बाहरी राज्य में ही होती है. ऐसे में पेपर लीक होने की संभावना और अधिक रहती है. इस बार हरियाणा पुलिस का पेपर प्रिंटिंग प्रेस से ही लीक हुआ था जिसके बाद सरकार की चिंता और बढ़ गई थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में सस्ते दामों में मिल रहे सोलर पैनल, यहां करें रजिस्ट्रेशन

इस मीटिंग के दौरान मौजूदा परीक्षा प्रणाली में जो भी खामियां हैं ,उनको दूर करने के लिए आयोग और सरकार अपने-2 स्तर पर नए फैसले लेंगे.नए फैसलों के तहत परीक्षा के दौरान जिलों की सीमाएं सील करने से लेकर पुलिस की सक्रियता और बढ़ाने जाने का भी फैसला लिया जा सकता है. इसके अलावा परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले कोचिंग सेंटर भी निगरानी घेरें में रहेंगे.

बैठक के बाद जारी होगा परीक्षाओं का शेड्यूल

महिला सिपाही की लिखित परीक्षा के लिए आयोग 18 व 19 सितंबर की तारीख घोषित कर चुका है. जबकि पुरुष कॉस्टेबल, पुरुष महिला सब इंस्पेक्टर पद की लिखित परीक्षा का नया शेड्यूल इस बैठक के बाद जारी किया जाएगा. इसके अलावा ग्राम सचिव, पटवारी और कैनाल पटवारी की संयुक्त परीक्षा की तारीख में भी बदलाव देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़े -   सीएम खट्टर की बड़ी घोषणा, हरियाणा सरकार ई-वाहन खरीदने पर देगी सब्सिडी

परीक्षा प्रणाली का ढांचा और अधिक मजबूत करने के लिए नए सिरे से मंथन किया जाएगा. इसके लिए सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय मीटिंग होगी. बैठक में परीक्षा प्रणाली का ढांचा मजबूत करने को लेकर सरकार और आयोग क्या-क्या कदम उठा सकता है , इस पर फैसला लिया जा सकता है: भोपाल सिंह खदरी, चैयरमेन, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!