हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल होगी 45 नई इलेक्ट्रिक बसें, सस्ते और सुरक्षित सफर का मिलेगा लाभ

पानीपत | हरियाणा के कई शहरों में संचालित हो रही इलेक्ट्रिक बसों का सफर लोगों को खूब पसंद आ रहा है. वहीं, पानीपत का जिक्र करें तो यहां 5 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन हो रहा है. इन बसों में लोगों के सफर के अच्छे रिस्पॉन्स को देखते हुए पानीपत रोडवेज डिपो में लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद 45 नई इलेक्ट्रिक बसें शामिल की जाएगी.

Electric Buses

वर्तमान में शहर में संचालित हो रही इलेक्ट्रिक बसें पानीपत के नए बस स्टैंड से लेकर टोल प्लाजा तक का सफर तय कर रही है. इन बसों की आधिकारिक रूप से शुरूआत इसी साल 28 फरवरी से हुई थी. इन बसों में सफर करना लोगों को पसंद आ रहा है. इसकी बदौलत दो माह में इन बसों से पानीपत डिपो को करीब 40 लाख रुपये का रेवेन्यू प्राप्त हुआ है.

सिटी बस सर्विस का यहां होगा ठिकाना

इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा का स्थाई ठिकाना शहर का पुराना बस स्टैंड होगा. यहां पर करीब 7 करोड़ रूपए की लागत से अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन तैयार किया जा रहा है. अप्रैल में इस चार्जिंग स्टेशन निर्माण के लिए टेंडर किया गया था. डेडलाइन के मुताबिक, अगस्त माह के पहले सप्ताह तक इसको तैयार कर लिया जाएगा.

40 km के दायरे में दौड़ेगी

पानीपत रोडवेज बेड़े में नई इलेक्ट्रिक बसें शामिल होने पर 40 किलोमीटर के दायरे में इनका संचालन किया जाएगा. यानि पानीपत से समालखा, इसराना, मतलौडा व गोहाना तक भी इन बसों में यात्री सफर कर सकेंगे. वहीं, सुरक्षा की दृष्टि से इन बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, जिससे चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने में मदद मिल रही है. सामान्य बसों की तरह ही इलेक्ट्रिक बसों में भी किराया उतना ही रखा गया है.

सुरक्षित है सफर

इन इलेक्ट्रिक बसों की स्पीड लिमिट 50 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है. इससे ज्यादा रफ्तार बढ़ाने पर तुरंत कंट्रोल रूम में मैसेज पहुंच जाता है, जिसका जवाब ड्राइवर को देना पड़ता है. वहीं, इन बसों के संचालन से ऑटो चालकों द्वारा मनमर्जी का किराया वसूलने की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से शहर में प्रदुषण को कम करने में मदद मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!