बंद होने के कगार पर कई सरकारी स्कूल, प्रवेश बढ़ाने को शिक्षा विभाग उठाने जा रहा ये कदम

पानीपत । गवर्नमेंट स्कूलों में छात्रों की संख्या में वृद्धि करने के लिए 15 अप्रैल से शिक्षा विभाग के आदेशों के अनुसार प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा. अध्यापक और स्कूल के मुखिया इस प्रवेश उत्सव में अभिभावकों से अपने बच्चों का एडमिशन सरकारी स्कूलों में करवाने की सिफारिश करेंगे.

आपको बता दें कि हर साल गवर्नमेंट स्कूलों में छात्रों की संख्या में वृद्धि करने के लिए प्रवेश उत्सव मनाया जाता है. ऐसे में जिन विद्यालयों में छात्रों की संख्या बहुत ही कम होती है, ऐसे स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि करने पर अधिक बल दिया जाता है. निदेशक ने प्रवेश उत्सव के संबंध में आयोजित हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हरियाणा के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से वार्तालाप की है. परंतु अभी तक इससे संबंधित कोई लिखित आदेश जारी नहीं किया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 15 अप्रैल से प्रवेश उत्सव आरंभ हो सकता है. इसकी तैयारियों के लिए भी आदेश दे दिए गए हैं.

यह भी पढ़े -   टिकरी बॉर्डर सामूहिक दुष्कर्म केस में पुलिस को हाथ लगा ये बड़ा सबूत, हो सकता है बड़ा खुलासा

Kurukshtra School

पिछले साल कोविड-19 कोरोनावायरस की वजह से हरियाणा में प्रवेश उत्सव मनाया नहीं जा सका था. इस बार 1 महीने पहले ही इस संबंध में तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं. इस बार 1 मई से नया शैक्षणिक सत्र आरंभ किया जाएगा. पहले एक अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र आरंभ किया जाता था.

यह भी पढ़े -   पत्रकारों के लिए सुप्रीम कोर्ट से आई राहत भरी खबर, जाने क्या

हरियाणा सरकार ने कुछ समय पहले ही 1 किलोमीटर के दायरे में दूसरा विद्यालय ना होने की स्थिति में हरियाणा में 743 प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है.   इस आदेश के अनुसार कैथल जिले में 29 स्कूलों को इसी सत्र से बंद कर दिया जाएगा. लेकिन यदि प्रवेश उत्सव के दौरान ऐसे विद्यालयों में छात्रों की संख्या में वृद्धि होती है तो हो सकता है कि सरकारी स्कूलों को बंद करने के फैसले पर दोबारा से विचार करें.

यह भी पढ़े -   मुख्यमंत्री हिसार में करेंगे आज 500 बेड के अस्पताल का उद्घाटन, विरोध की तैयारी में जुटे किसान

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दलीप सिंह ने जानकारी देते हुए कहा है कि हर साल की तरह इस साल भी गवर्नमेंट विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि करने हेतु प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा. यह प्रवेश उत्सव 15 अप्रैल से शुरू होगा. इस प्रवेश उत्सव में 371 राजकीय विद्यालयों के मुखिया के साथ-साथ 3327 टीचर हिस्सा लेंगे. अभी इससे संबंधित कोई लिखित आदेश जारी नहीं हुआ है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!