बिना हेलमेट पहने स्टार्ट नहीं होंगी बाईक- स्कूटी, Bsc के छात्र ने बनाया डिवाइस

रेवाड़ी । रेवाड़ी जिले के गांव तिहाड़ा के रहने वाले बीएससी फाइनल ईयर के छात्र संजय ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जिसके बिना अब बिना हेलमेट पहने मोटरसाइकिल व स्कूटी स्टार्ट नहीं कर पाएंगे. छात्र संजय ने दावा करते हुए कहा कि यदि सरकार की तरफ से आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएं तो डिवाइस को मोडिफाइड कर इसमें और सुधार किया जा सकता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा- नहीं बढ़ेगा झा आयोग का कार्यकाल, 31 अक्टूबर से पहले करवानी होगी रिपोर्ट जमा

BIKE POLLUTION

जिसके बाद न केवल हेलमेट के बिना होने वाले सड़क हादसों पर अंकुश लग सकेगा , बल्कि बाईक चोरी की घटनाओं पर भी रोक लगाने में सफलता हासिल हो सकेंगी. छात्र संजय ने बताया कि पिछले करीब एक साल से वह इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे. इस पर करीब 6 हजार रूपए का खर्च आया है. इस डिवाइस के इस्तेमाल से बिना हेलमेट पहने मोटरसाइकिल व स्कूटी स्टार्ट नहीं होंगी.

यह भी पढ़े -   दिल्ली मेट्रो के येलो लाइन में फ्री वाईफाई सेवा शुरू, यहां देखें फायदा उठाने का सही तरीका

ऐसे काम करता है यह डिवाइस

डिवाइस के दो (रिसीवर व आउटर) पार्ट है. रिसीवर को बाईक तथा आउटर को हेलमेट में फिट किया जाएगा. जब तक बाईक में लगा रिसीवर व हेलमेट में लगा आउटर दोनों सक्रिय नहीं होंगे ,तब तक बाईक स्टार्ट नहीं होंगी. आउटर में लगा सेंसर दिमाग के साथ कार्य करता है. छात्र संजय ने बताया कि यदि हेलमेट की बाईक से थोड़ी दूरी भी होंगी तो भी बाइक स्टार्ट नहीं हो सकेंगी. छात्र संजय ने कहा कि अभी इसमें और सुधार के मेहनत कर रहा हूं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!