रेवाड़ी से प्रशासन की हकीकत दिखाता वीडियो आया सामने, जाटूसाना स्कूल में भरे बारिश के पानी में तैर रहे सांप और मछलियां

रेवाड़ी | हरियाणा में इन दिनों मानसून सक्रिय होने के कारण जबरदस्त बारिश हो रही है. जिससे कई इलाकों में जलभराव की समस्याएं भी सामने आई है. प्रदेश के रेवाड़ी जिले से स्कूल में जलभराव का एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसके बारे में जानने के बाद आपका प्रशासन और प्रशासन की व्यवस्थाओं से विश्वास उठ जाएगा.

rewari news 2

हरियाणा के रेवाड़ी जिले के ग्रामीण इलाका जाटूसाना के एक स्कूल का वीडियो सामने आया है. पहली नजर में वीडियो को देखने में मालूम पड़ता है कि एक विद्यालय का संपूर्ण परिसर बीते दिनों में आई बारिश के बाद पानी से भरा हुआ है. विद्यालय प्रांगण के चारों ओर पानी ही पानी देखने को मिल रहा है. क्योंकि जुलाई महीने में हरियाणा के भीतर स्कूलों को खोल दिया है इसलिए स्कूल में कुछ विद्यार्थी और शिक्षक भी हैं. वीडियो के अनुसार कुछ विद्यार्थी स्कूल के कार्यालय से जरूरी दस्तावेजों को बाहर निकाल रहे हैं ताकि उन्हें सुरक्षित किया जाए. दस्तावेज ला रहे बच्चों के पैर पानी में करीब आधे से अधिक डूबे हुए हैं.

यह भी पढ़े -   खुशखबरी: ‘स्वस्थ हरियाणा’ ऐप लॉन्च, अब घर बैठे कटेगी अस्पताल में इलाज की पर्ची

वीडियो को देखने से लगता है कि स्कूल की किसी अध्यापिका द्वारा ही वीडियो को बनाया जा रहा है. वीडियो के दौरान ही एक अध्यापिका को पानी में छोटी-छोटी मछलियां तैरती दिखाई देती है और वह अध्यापिका वीडियो बना रही अध्यापिका से कहती है कि यहां केवल मछलियां ही नहीं बीते दिन तो सांप भी तैर रहे थे. कुछ सांपों को कर्मचारियों द्वारा पकड़ा तक गया है.

यह वीडियो सरकार और हरियाणा शिक्षा विभाग की हकीकत को दिखाने का काम कर रहा है. बारिश हर साल आती है और प्रशासन हर साल तमाम तरह की तैयारियों का दावा करता है लेकिन स्कूल की यह स्थिति प्रशासन की असल सच्चाई को व्यक्त कर रहा है. विद्यार्थी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करने जाते हैं लेकिन यहां तो उनकी जान को ही जोखिम में डाला जा रहा है. यह वीडियो हकीकत है प्रशासन और विभागों के लचीले व्यवस्था की. यूं तो मुख्यमंत्री प्रदेश में शिक्षा का स्तर बढ़ाकर बेरोजगारी खत्म करने की बड़ी-बड़ी बातें करते हैं लेकिन इन जमीनी समस्याओं को भूल जाते हैं.

यह भी पढ़े -   एचएयू ई -ट्रैक्टर पर अनुसंधान करने वाला बना पहला विश्वविद्यालय

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो हरियाणा के रेवाड़ी जिले के GSSS जाटूसाना ब्लॉक के स्कूल का है. यह विद्यालय ग्रामीण और पिछले इलाके में स्थित है. स्कूल में छठी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है यानी इंटर कॉलेज है.

सौ बात की एक बात यह है कि प्रदेश में इसी तरह कई स्कूलों में बारिश का पानी भरा हुआ है और इसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है. राज्य सरकार को इसी तरह तालाब में बदल चुके स्कूलों की व्यवस्था को ठीक करने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!