हरियाणा की बेटी साक्षी नरवाल भारतीय सेना में बनी लेफ्टिनेंट, CDS परीक्षा में हासिल किया प्रथम स्थान

रोहतक | खेल मैदान से लेकर शिक्षा के क्षेत्र की बात करें, तो हरियाणा के लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी अपनी काबिलियत की बदौलत नए मुकाम हासिल कर रही है. इसी कड़ी में रोहतक जिले की बेटी साक्षी नरवाल (Sakshi Narwal) ने CDS परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल कर इतिहास रच दिया है. उन्होंने संयुक्त सेवा रक्षा परीक्षा (2) 2023, में अखिल भारतीय स्तर पर प्रथम रैंक हासिल किया.

Sakshi Narwal Rohtak

फिलहाल, साक्षी नरवाल मोहाली स्थित सेना विधि संस्थान में फाइनल इयर में पढ़ाई कर रही है. संघ लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा के बाद सर्विस सिलेक्शन बोर्ड पांच दिवसीय कठोर चयन प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों का चयन करता है.

लेफ्टिनेंट पद पर मिलेगी नियुक्ति

चयनित उम्मीदवार चेन्नई में अक्टूबर महीने से आफिसर ट्रैनिंग इंस्टीट्यूट में 49 सप्ताह का सेना प्रशिक्षण लेंगे. सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद साक्षी नरवाल को इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति मिलेगी. साक्षी अपने परिवार में भारतीय सशस्त्र सेना में भर्ती होने वाली परिवार की तीसरी पीढ़ी की सदस्य बनेगी.

युवा पीढ़ी से की ये अपील

साक्षी नरवाल ने अपनी पढ़ाई के दौरान 11 स्कूलों से शिक्षा ग्रहण की है और विभिन्न खेलों में भाग लिया है. वो राष्ट्रीय स्तर की कंपाउंड तीरंदाज रही है. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता- पिता को दिया है. इसके साथ ही, उन्होंने देश की युवा पीढ़ी से अपील करते हुए कहा है कि ढृढ निश्चय और सच्ची लगन से किसी काम को पूरा करने की ठान ली जाए, तो सफलता एक दिन आपके कदम चूमेगी. विकट परिस्थितियों में भी आप अपने लक्ष्य को न भूलें, निरंतर प्रयास करते रहे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!