हरियाणा के छोरे ने साईकिल से की 17,853 फीट की ऊंचाई तय, बनाया रिकॉर्ड

सिरसा । सिरसा निवासी 21 वर्षीय अवतार सिंह ,बीए की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट ने एक अनोखा रिकॉर्ड कायम करते हुए 17,853 फीट की ऊंचाई पर साईकिल चलाकर खारदूंगला चोटी फतह करने में सफलता हासिल की है. अवतार ने 8 दिनों में 400 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए यह कारनामा कर यूरोपियन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है.

news1
अवतार ने बताया कि उन्हें साईकिल चलाने का बहुत शौक है . जब वें लेह लद्दाख घूमने गए तो वहां साइकिल चलाने की इच्छा मन में आई और बस यहीं से मन में ख्याल आया कि क्यों न कुछ अलग किया जाएं. बस इसी जुनून में पहाड़ी व बर्फीले रास्तों पर 8 दिन तक साइकिल चलाकर रोहतांग पास से गुजरते हुए 400 किलोमीटर लंबा सफ़र तय किया और खारदूंगला चोटी फतह करने में कामयाब रहा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में डिजिटल हुई पढ़ाई, स्मार्ट क्लास रूम में बच्चे कर रहे हैं पढ़ाई

अगला टारगेट सियाचिन ग्लेशियर

अवतार ने बताया कि उनका अगला टारगेट सियाचिन ग्लेशियर तक साइकिल चलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित करना है. उन्होंने बताया कि रोहतांग पास से गुजरते हुए खारदूंगला चोटी फतह करने वाला मैं पहला शख्स हूं और यूरोपियन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इसके लिए प्रमाण-पत्र भी जारी किया है.

यह भी पढ़े -   कल हरियाणा में मनाया जाएगा ‘वर्ल्ड कार फ्री डे’, CM खट्टर चलाएंगे साईकिल

अवतार बताते हैं कि 14 हजार फीट की ऊंचाई पर जाने के बाद बर्फबारी व खराब रास्तों ने उनके मिशन में अड़चनें पैदा की , लेकिन वो हिम्मत करके आगे बढ़ते रहे . एक बार वह साइकिल समेत नीचे भी गिर गए थे और उन्हें चोट भी लगी. उन्होंने बताया कि आक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए वह कपूर को जलाकर उसका सहारा लेते थे.

UPSC की तैयारी कर रहे हैं अवतार

अवतार सिंह ने बताया कि फिलहाल वो सिरसा की चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय से पढ़ाई के साथ-2 UPSC की तैयारी भी कर रहे हैं. पिताजी खेती-बाड़ी करते हैं. उन्हें साइकलिंग में आगे बढ़ने का सुझाव रिटायर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल पी के रेड्डी ने दिया था जिनसे मुलाकात देहरादून में यूपीएससी की तैयारी के दौरान हुई थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!