Birthday Special: हरियाणा से निकले मशहूर कॉमेडियन सुनील ग्रोवर का आज जन्मदिन, जानें उनके जीवन से जुड़े रोचक पहलू

सिरसा । फैमस कॉमेडियन और एक्टर सुनील ग्रोवर का आज जन्मदिन है. हरियाणा के सिरसा जिले से ताल्लुक रखने वाले सुनील ग्रोवर का यह 44 वां जन्मदिन होगा. रेडियो से लेकर के टीवी का सफर करने वाले सुनील ग्रोवर आज सफलता के शिखर पर पहुँच गए हैं. अपनी बेहतरीन कॉमेडी और एक्टिंग के दम पर उन्होंने देश और विदेशों में लाखों फैंस बनाए हैं. सुनील ग्रोवर को अब सब कॉमेडियन ही नहीं,  बल्कि फिल्मों और वेबसीरीज में भी लोगों का दिल जीत रहे हैं.

sunil grover

 

“द कपिल शर्मा शो” और “कॉमेडी नाइट्स विद कपिल” मैं डॉक्टर मशहूर गुलाटी के रोल में कॉमेडियन सुनील ग्रोवर ने दुनियाभर में पहचान बनाई. गुत्थी और रिंकू भाभी के रोल में सुनील ग्रोवर ने “जिंदगी बर्बाद हो ग्या” गाना भी हिट रहा. यह गाना सोशल मीडिया पर रातोंरात वायरल हो गया.

उन्होंने साल 1988 में ही फ़िल्मों में कदम रख दिया था. उन्होंने 1988 में आई “प्यार तो होना ही था” फ़िल्म मेँ एक छोटा सा रोल किया था. इसके बाद सुनील ग्रोवर अजय देवगन की “द लीजेंड ऑफ भगत सिंह” आमिर खान की “गजिनी” अक्षय कुमार की “गब्बर इस बैक” जैसी शानदार फिल्मों में काम किया है. हाल ही में वो तांडव नाम की वेबसीरीज में भी ऐक्टिंग करते नजर आए.

सुनील ग्रोवर का परिवार

मशहूर कॉमेडियन व अभिनेता सुनील ग्रोवर का जन्म 9 अगस्त 1977 को डबवाली में हुआ था. डबवाली हरियाणा के अंतर्गत आता है. उनका जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था. सुनील ग्रोवर के पिता का नाम जे एन ग्रोवर हैं. उनका परिवार पूरी तरह से पंजाबी है. वो महेशा लोगों को हंसाते रहते हैं. उनकी दुनिया दीवानी हैं. उन्हें ख़ासकर लड़कियां बहुत पसंद करती हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में किसानों की सरकार को चेतावनी, कहां- सब्र का इम्तिहान मत लीजिए

शिक्षा

सुनील ग्रोवर की पढ़ाई हरियाणा के स्थानीय स्कूल आर्य विद्या मंदिर स्कूल में हुई थी. उन्होंने अपनी BA की पढ़ाई गुरुनानक कॉलेज से पूरी की है. BA की डिग्री उन्होंने कॉमर्स ली है. उन्होंने थिएटर में मास्टर डिग्री प्राप्त की है. ये डिग्री उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी जोकि चंडीगढ़ से ली है.

ग्रोवर की व्यक्तिगत जानकारी

उनकी पत्नी का नाम आरती ग्रोवर है जोकि एक इंटीरियर डिजाइनर है और उन दोनों के एक बेटा भी है जिसका नाम मोहन है. उसका जन्म 2008 में हुआ था. सुनील ग्रोवर अपने हर एक शो के लिए 10 से 12 लाख रुपये लेते हैं. इसलिए उनकी कमाई 2 करोड़ के आसपास हो जाती है. उन्होंने कहा कि वे दोहरी तरह के जोक्स को पसंद नहीं करते हैं. कॉमेडी शो हर परिवार के सदस्य एक साथ देखें. वो यह कोशिश करते हैं. वो बताते हैं कि मैं इस तरह के जोक्स का इस्तेमाल न करूँ जो एक तरह से घटिया हो. मैं अपने अभिनय से सबका मनोरंजन करता हूँ. उनके पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान है.

सुनील ग्रोवर का करियर

सबसे पहले सुनील ग्रोवर कुछ समय तक थिएटर में काम करते रहे. फिर वो जसपाल भट्टी के साथ टेलीविजन से जुड़ गए. यह उनके करियर के लिए एक अच्छी शुरुआत रही. सुनील ग्रोवर एक ऐसे एक्टर हैं जो भारत में पहली बार प्रसारित होने वाले मूक कॉमेडी शो “गुटर गूं” का हिस्सा बनें. यह 26 एपिसोड में टीवी पर प्रसारित किया गया था.

यह भी पढ़े -   अब 50 हजार की बजाय 30 हजार तक की प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में हरियाणा के युवाओं को मिलेगा 75% आरक्षण

उनके करियर का कारवां टीवी शो की वजह से आगे बढ़ता गया. जिसमें उन्होंने पहला टीवी शो “फुल टेंशन” जसपाल भट्टी साहब के साथ किया. इसके बाद “प्रोफेसर मनीप्लांट” जो कि जी पंजाब पे आता था. फिर सब टीवी पर प्रसारित होने वाली कॉमेडी सीरियल “लो कर लो बात” इसी तरह से फ़िल्म टीवी चैनल पर आए “क्या आप पांचवीं फेल चप्पू हैं?”

सुनील ग्रोवर अपनी अभिनय क्षमता के बल पर आगे बढ़ते हुए सारे टीवी शो करते गए और दर्शकों का प्यार भी बटोरते गए. उन्होंने टीवी पर बहुत सारे शो किए. जिसमें “कौन बनेगा चप्पू?” और “चला लल्लन हीरो बनने” जो कि फ़िल्म टीवी चैनल पर आया था. इसके बाद “मेड इन इंडिया” स्टार प्लस पर “कॉमेडी सर्कस” सोनी एंटरटेनमेंट पर आये, जिसकी वजह से ये काफी मशहूर बन गए.

ग्रोवर ने टीवी के साथ साथ रेडियो पर भी काम किया. जिसका शीर्षक था “हंसी के फव्वारे” जो कि रेडियो मिर्ची पर बचाया गया था. हाल ही में उन्होंने “कॉमेडी नाइट” के एक किरदार रिंकू भाभी को लेकर एक गाना बनाया, जिसका शीर्षक था “मेरे हस्बैंड मुझको पियार नहीं करते”

विवादों में रहे सुनील ग्रोवर

सुनील ग्रोवर सबसे ज्यादा विवाद में तब आए, जब वह कपिल शर्मा शो को छोड़कर चले गए थे. जिस वजह से यह बताया गया था कि वे शो में काम करने के लिए ज्यादा पैसों की डिमांड कर रहे हैं. लेकिन कपिल शर्मा ने इस तरह की बात से उन्हें इंकार कर दिया था. मतभेद के बाद सुनील ग्रोवर ने मनीष पॉल के साथ मिलकर एक नया शो शुरू किया जिसका नाम था “मेड इन इंडिया” यह शो ज्यादा कामयाब नहीं हुआ. यह शो टीआरपी बटोरने में नाकामयाब रहा. फिर कुछ समय बाद दोनों का विवाद सुलझ गया था और फिर से दोनों ने एक साथ काम भी किया.

यह भी पढ़े -   कृषि मंत्री के गांव में एक युवक को सुनाई गई तालिबानी सजा, जानें क्या है मामला

2017 में फिर कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर के बीच विवाद शुरू हो गया था. जिसका कारण यह बताया गया था कि कपिल शर्मा ने शराब पीकर जब वे ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न जा रहे थे तब फ्लाइट में गालीगलौज कर दिया था.

सुनील ग्रोवर को मिले अवॉर्ड और उपलब्धियां

सुनील ने 2014 में स्टार परिवार की तरफ से पसंदीदा मेजबान का अवॉर्ड जीता. वह फिल्मी चैनल के ब्राण्ड एम्बेसडर हैं, यह उनकी बड़ी उपलब्धि है.

बता दें सुनील ग्रोवर मशहूर कॉमेडियन और फ़िल्म एक्टर हैं. उन्होंने “कॉमेडी नाइट विथ कपिल” में लोकप्रिय होने के बाद स्टार के कार्यक्रम में “मेड इन इंडिया” पर कार्य किया तो असफल हुए और वापिस वहीं लौटे. आज ग्रोवर का 44 वां जन्मदिवस है. “द कपिल शर्मा शो” में डॉक्टर मशहूर गुलाटी के रोल में सुनील ग्रोवर ने दुनियाभर में पहचान बनाई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!