खुशखबरी: हरियाणा के सोनीपत तक मेट्रो विस्तार को हरी झंडी, इन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

सोनीपत | देश की राजधानी दिल्ली से हरियाणा के सोनीपत तक मेट्रो (Metro) चलाने की योजना को बहुत जल्द पंख लगने जा रहें हैं. दिल्ली के रिठाला से कुंडली व नाथुपुर तक मेट्रो लाइन बिछाने की तस्वीर साफ हो गई है. करीब 12 साल से कागजों में उलझे रिठाला- नरेला- कुंडली कॉरिडोर के निर्माण के लिए वित्त मंत्रालय के पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड ने प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) को मंजूरी प्रदान कर दी है.

Metro Train

1,000 करोड़ रूपए की ग्रांट राशि को मंजूरी

दिल्ली मेट्रो विस्तार के चौथे चरण के तहत छठे कॉरिडोर के लिए निर्माण कार्य बहुत जल्द शुरू होगा. इसके लिए दिल्ली डेवलपमेंट अथोरिटी (DDA) ने 1 हजार करोड़ रूपए की ग्रांट राशि को मंजूरी दे दी है. कुंडली तक मेट्रो संचालित होने से सोनीपत से रोजाना दिल्ली आवागमन करने वाले कामकाजी लोगों और स्टूडेंट्स को बड़ी सहूलियत प्रदान होगी.

मेट्रो का विस्तार होने से यह दिल्ली के मध्य से हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला पहला कॉरिडोर होगा. सरकार से मंजूरी मिलने पर प्रदेश में गुरुग्राम, फरीदाबाद व बहादुरगढ़ के बाद हरियाणा में मेट्रो का चौथा विस्तार किया जाएगा. इस समय मेट्रो का रेड लाइन पर दिल्ली के रिठाला तक संचालन हो रहा है. मेट्रो को रिठाला से नरेला तक लाया जाएगा और वहां से कुंडली के रास्ते नाथूपुर तक मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी.

ये होंगे प्रस्तावित स्टेशन

दिल्ली मेट्रो के इस नए रूट पर रिठाला, रोहिणी सेक्टर- 25, रोहिणी सेक्टर- 26, रोहिणी सेक्टर- 31, रोहिणी सेक्टर- 32, रोहिणी सेक्टर- 36, बरवाला, रोहिणी सेक्टर- 35, रोहिणी सेक्टर- 34, बवाना इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर 3- 4, बवाना इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर 1- 2, बवाना जेजे कॉलोनी, सनौठ, न्यू सनौठ, डिपो स्टेशन, भोरगढ़ गांव, अनाज मंडी नरेला, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेला, नरेला सेक्टर- 5, कुंडली और नाथपुर में स्टेशन बनेंगे.

मेट्रो से गाजियाबाद जाने का विकल्प

मेट्रो का विस्तार नाथूपुर व कुंडली क्षेत्र को पहले से ही चालू रेड लाइन से जोड़ देगा. यह रेड लाइन मध्य और पूर्वी दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थानों को कवर करते हुए UP के गाजियाबाद तक जाती है. ऐसे में सोनीपत जिले के लोगों को मेट्रो ट्रेन के जरिए दिल्ली होते हुए गाजियाबाद जाने का बेहतर विकल्प उपलब्ध होगा.

कुंडली तक मेट्रो लाने को लेकर लंबे समय से कवायद चल रही है. रिठाला- नरेला- कुंडली मेट्रो लाइन के लिए डीपीआर मंजूर होने से सोनीपत जिले की जनता को बड़ी सौगात मिली है. 26.463 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में 22 स्टेशन होंगे. इनमें से 21 एलिवेटेड पर बनाए जाएंगे- वीरेंद्र बड़खालसा, ओएसडी, मुख्यमंत्री, हरियाणा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!