Haryana Weather Update: आज से हरियाणा में मानसून देगा दस्तक, इन जिलों में आज होगी बारिश

Casino

चंडीगढ़, Haryana Weather Update | उत्तर भारत के लोगों का मानसून का इंतजार आखिरकार अब खत्म होने जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की माने तो उत्तर भारत में आज से मॉनसून सक्रिय होने जा रहा है. जारी रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों में उत्तर भारत के तमाम राज्यों में जबरदस्त मानसूनी बारिश देखने को मिलेगी.

weather barish

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की माने तो हरियाणा राज्य में मॉनसून बारिश की तमाम अनुकूल परिस्थितियां बन रही है. अगले 24 घंटों में राज्य के भीतर मॉनसून पूर्वी हवाओं की तेज गति के साथ राज्य के भीतर प्रवेश करेगा. मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया कि मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से गुजरेगी जिससे इन जिलों और आसपास के इलाकों में मानसूनी बारिश होगी.

10 जुलाई यानी आज हरियाणा के यूपी से लगे जिलों में मानसून बारिश देखने को मिलेगी. सोमवार से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में अनुकूल परिस्थितियां बनने के साथ ही मॉनसून सक्रिय होगा. जिसके बाद 11 से 13 जुलाई के बीच राज्य में जबरदस्त बारिश देखने को मिलेगी. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हरियाणा के भीतर आने वाले 1 हफ्ते तक मानसूनी बारिश होगी. इसके पीछे मौसम विभाग द्वारा कारण दिया गया है कि रविवार से बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा जिसके बाद पूर्वी हवाओं को मजबूती मिलेगी और अभी जो हवाएं 3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है उनकी रफ्तार 5 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक हो जाएगी. पूर्वी हवाओं की तेज गति के कारण मानसूनी हवाओं को अतिरिक्त गति मिलेगी और राज्य के भीतर अगले 5-6 दिनों में जबरदस्त रूप से मानसून सक्रिय रहेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में येलो अलर्ट जारी, पांच अगस्त तक कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग द्वारा मानसून की सक्रियता को लेकर इस बात की भी जानकारी दी गई है कि बीते 15 सालों में ऐसे देखने को मिला कि उत्तर भारत में मॉनसून 14 दिनों की देरी के साथ अपनी दस्तक दे रहा है. हालांकि करीब 3 हफ्ते पहले राज्य के भीतर कई जिलों में प्री-मानसून बारिश हुई थी. आमतौर पर जून के अंतिम सप्ताह में मॉनसून उत्तर भारत के हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में सक्रिय हो जाता था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!