अगले 2-3 घंटे में हरियाणा में दिखेगा मॉनसून का कहर, इन जिलों में होगी बारिश

चंडीगढ़ | हरियाणा में तीसरी बार मॉनसून सक्रिय हो चुका है. आगे आने वाले दो-तीन दिनों में मॉनसून अपनी सक्रियता दर्ज करवाएगा और राज्य में जबरदस्त बारिश देखने को मिलेगी. भारतीय मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र द्वारा सुबह करीब 6:00 बजे अल्प‌‌आयु मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है.

BARISH

भारत मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ मौसम केंद्र की ओर से जारी मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, हरियाणा में मानसून फिर से सक्रिय हो चुका है. जिसके चलते अगले दो-तीन घंटों में राज्य के कई जिलों में गरज चमक के साथ जबरदस्त मानसूनी बारिश होने की संभावनाएं हैं. मौसम विभाग द्वारा कुछ ग्राफिक्स और आंकड़े भी जारी किए गए हैं जिनका अध्ययन करने पर ज्ञात होता है कि वातावरण में मॉनसून बारिश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है.

यह भी पढ़े -   दिवाली तक होने लगेगी अच्छी खासी ठंड, तीन दिन तक बारिश के भी आसार

IMD Chandigarh की रिपोर्ट में पंजाब-हरियाणा के कुछ जिलों के नामों की लिस्ट भी जारी की है. जिलों की लिस्ट में अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला, कुरुक्षेत्र, जिंद, कैथल, करनाल, पानीपत और सोनीपत जिला और इनके आसपास के इलाके शामिल है. मानसून की सक्रियता समय के साथ जैसे-जैसे बढ़ेगी अन्य जिलों में भी बारिश देखने को मिलेगी.

मौसम विज्ञान विभाग द्वारा पहले ही जानकारी साझा कर दी थी कि मानसून टर्फ रेखा अनूपगढ़, सवाई माधोपुर, रीवा, अम्बिकापुर होते हुए उत्तर पाश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है और वही दक्षिण पाश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. जिससे राज्य में 25 जुलाई को कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश मगर बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब का क्षेत्र से 26 जुलाई से मानसून हरियाणा में फिर से और सक्रिय होने की संभावना है. जिसके चलते 26 जुलाई से हरियाणा में जबरदस्त बारिश होने की संभावना जताई गई थी. बता दें कि अगले 2 से 3 दिनों तक राज्य में मॉनसून बना रहेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!