रेवाड़ी: दूसरे दिन भी तापमान बना हुआ -0 डिग्री, 9 साल बाद पड़ी रिकॉर्ड तोड़ ठंड

रेवाड़ी | हरियाणा के रेवाड़ी में ठंड अपने चरम पर पहुंच गई है. लगातार दूसरे दिन तापमान माइनस में है.  पहाड़ों में लगातार बर्फबारी होने के बाद मैदानी इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ रही है. 9 साल बाद रेवाड़ी में लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान माइनस में रहा. सोमवार सुबह का तापमान माइनस 0 डिग्री था. इसके साथ ही सड़कों पर सुबह-सुबह हल्का कोहरा भी देखा गया. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. साथ ही पाला पड़ने की पूरी संभावना है.

COLD SARDI

जानिए विस्तार से

आपको बता दें कि रविवार की सुबह रेवाड़ी का न्यूनतम तापमान -1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान -0 डिग्री दर्ज किया गया है. सुबह 10 बजे तेज धूप निकली, लेकिन शीतलहर चलने से ठंडक बनी रही. वहीं सरसों और गेहूं के लिए मौसम अनुकूल है. अगर सुबह कई दिनों तक लगातार पाला जमता है तो सरसों के दाने पूरी तरह से नहीं बन पाएंगे. इसलिए जरूरी है कि सरसों और सब्जियों की फसल को ठंड से बचाने के लिए उसकी लगातार सिंचाई करें.

2012 के बाद , अब पड़ी रिकॉर्ड तोड़ ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक 2012 में दिसंबर के महीने में ऐसी ठंड देखने को मिली थी. 9 साल बाद अब दिसंबर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया है. शीतलहर के चलते धूप के बावजूद ठंडक बनी हुई है. सोमवार की सुबह खेतों में खड़ी फसल, घास और पानी पर हिमपात हुआ. इसके साथ ही पेड़ की पत्तियों पर पाला भी जमा होता देखा गया है.

यह भी पढ़े -   जानें हरियाणा में सर्दियों में सावन की तरह क्यों हो रही है बारिश, आगे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का अनुमान है कि 22 दिसंबर तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा. इस दौरान उत्तर-पश्चिमी हवाओं का रुख बना रहेगा. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंडक बढ़ेगी. सुबह और शाम को हल्का कोहरा छाया रहेगा.

स्वास्थ्य का सभी को ध्यान रखने की आवश्यकता

डॉक्टरों का कहना है कि वैसे तो सर्दी का मौसम सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. किंतु दिल और अस्थमा के मरीजों को सावधान रहने की जरूरत है. ऐसे मरीजों को भीषण ठंड में सुबह के समय टहलने से बचना चाहिए. धूप निकलने पर ही घर से बाहर निकलें. कोई भी परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. गर्म कपड़े पहनने के साथ-साथ बच्चों का भी खास ख्याल रखने की आवश्यकता है. यह मौसम ठंड के बढ़ने का है जिसके कारण ज्यादातर लोगों के स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए सभी को यही हिदायत दी जाती है कि अपना तथा अपनों का ध्यान रखें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!