Haryana Weather Update: हरियाणा में फिर रफ्तार पकड़ेगा मॉनसून, इस दिन से झमाझम बारिश के आसार

हिसार, Haryana Weather Update | मानसून की बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि 21 जुलाई के बाद हरियाणा में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. उन्होंने बताया कि भले ही अरब सागर की तरफ से आने वाली मानसूनी हवाओं से प्रदेश में बारिश हो रही थी लेकिन ये बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाली हवाओं में गतिरोध पैदा कर रही थी जिसके चलते उम्मीद के अनुरूप बारिश नहीं हो पा रही है. मगर 21 जुलाई के बाद बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाली मानसूनी हवाओं के लिए रास्ता साफ हो जाएगा और प्रदेश में फिर से झमाझम बारिश होगी.

BARISH 2

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि मानसून टर्फ अब सौराष्ट्र, दिसा, रायसेन, अंबिकापुर, उड़ीसा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. इसकी अक्षय रेखा का पश्चिमी सिरा सामान्य स्थिति से उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना बन रही है जो अगले दो तीन दिनों में उत्तर की तरफ सामान्य स्थिति में मानसून टर्फ आने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं.

डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि अगले दो- तीन दिनों के दौरान अरब सागर की ओर से नमी वाली हवाओं में कुछ कमी आने की संभावना है जिसके चलते हरियाणा में 18 से 20 जुलाई के दौरान मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा. इस दौरान पश्चिमी एवं दक्षिणी हरियाणा में छिटपुट बूंदाबांदी जबकि उत्तर हरियाणा में कहीं- कहीं हल्की बारिश होने की संभावना रहेगी. इसके साथ ही 21 जुलाई से बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाएं प्रदेश में फिर सक्रिय हो जाएगी और इसी दिन रात्रि से प्रदेश में मानसून की बारिश का दौर फिर से शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के तापमान में गिरावट आने से बदला मौसम, यहां पढ़ें ताजा अपडेट

बता दें कि इस बार दक्षिण- पश्चिमी मानसून ने 30 जून को हरियाणा में दस्तक दी थी और तब से लेकर इन 18 दिनों में मानसून से सामान्य से 18% अधिक वर्षा हो चुकी है. सबसे ज्यादा बारिश कैथल व झज्जर में तथा सबसे कम बारिश फरीदाबाद, गुरुग्राम और भिवानी में हुई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसूनी बारिश फसलों के लिए वरदान साबित होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!