Papaya Benefits: पपीते के साथ- साथ इसके बीज भी है काफी गुणकारी, कैंसर और फूड प्वाइजनिंग में लाभकारी

नई दिल्ली, Papaya Benefits | वैसे तो सभी फल ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं परंतु कुछ ऐसे चुनिंदा फल भी है जो सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी होते हैं. इन फलों में पपीता का नाम भी आता है. भले ही आप इसे पसंद करें या नहीं परंतु इसके फायदों को कोई भी नकार नहीं सकता. चाहे आपके पेट में दर्द हो या फिर त्वचा दोनों के लिए ही पपीता काफी गुणकारी होता है. क्या आप जानते हैं कि पपीते के साथ- साथ इसके बीज भी कितने गुणकारी होते हैं. हम सब इन बेशकीमती बीजों को ऐसे ही फेंक देते हैं. आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे कि पपीते के बीज कितने गुणकारी होते हैं.

Papaya Papita

इन बीजों का रंग गहरा होता है और इनका बाहरी हिस्सा भी काफी चमकदार होता है. यदि आप इसके बाहरी हिस्से को हटा देते हैं तो आपको कठोर काले बीज महसूस होते हैं. इनका स्वाद थोड़ा तीखा और कड़वा होता है. आप इन्हें सुखाकर और पीसकर खा सकते हैं. बता दें कि पपीते के बीज फाइबर हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. इसके अतिरिक्त, इनमें जस्ता, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम सहित विटामिन और अन्य खनिज शामिल है.

सूजन कम करने में सहायक

पपीते के बीज विटामिन सी और अन्य यौगिको जैसे पॉलिफेनॉल्स, अल्कलाइड्स से भरपूर होते हैं. इसी वजह से यह गाउट और गठिया जैसे विकारों में सूजन को रोकने और कम करने में भी काफी मदद करते हैं.

फूड प्वाइजनिंग को ठीक करने में सहायक

पपीते के बीज का अर्क बनाने और सेवन करने से एस्चेरिचिया कोलाई और अन्य बैक्टीरिया को प्रभावित ढंग से मारने में सहायता मिलती है. यह फ़ूड पोइज़निंग जैसे मामलों में अधिकांश समय जिम्मेदार होता हैं.

कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक

पपीतो के बीच में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट हैं. यह आपके शरीर को कई प्रकार के कैंसर से बचाते हैं. आप 5 से 6 पपीते के बीज लेकर उन्हें पीसकर या जूस के साथ सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको काफी लाभ मिलता है.

पीरियड्स के दर्द को कम करने में सहायक

पपीते में मौजूद कैरोटीन शरीर को एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन के निर्माण को नियंत्रित करने में सहायता करता है. वही पपीते के बीज मासिक धर्म को ट्रिगर करने और इसकी नियमिता को बढ़ावा देने में भी काफी मदद करते हैं. वहीं, इनका सेवन करने से काफी हद तक आप इस दर्द को प्रतिबंधित कर लेते है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!