चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 13 सीटों पर किया चुनाव की तारीखों का ऐलान, देखे लिस्ट

नई दिल्ली | केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 13 सीटों पर चुनाव के तारीख का एलान कर दिया है .31 मार्च को देश के 6 राज्यों की 13 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा. देश के छह राज्यों में राज्यसभा की खाली होने वाली 13 सीटों के लिए 31 मार्च को चुनाव होंगे. असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, नागालैंड और त्रिपुरा के आठ राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होगा और पंजाब से पांच सदस्यों का कार्यकाल 9 अप्रैल को समाप्त होगा.इस वजह से ये सीटें खाली हो रही हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी और आनंद शर्मा भी उन सदस्यों में शामिल हैं जिनका कार्यकाल पूरा हो रहा है.

sarpanch election chunav

चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा,पंजाब में खाली होने वाली पांच सीटों में से तीन के लिए एक चुनाव होगा, जबकि दो सीटों के लिए अलग-अलग चुनाव होंगे क्योंकि ये सीटें दो अलग-अलग द्विवार्षिक चक्रों से संबंधित हैं.

राज्यसभा की इन सीटों के लिए होने वाले चुनाव की अधिसूचना 14 मार्च को जारी होगी और 31 मार्च को मतदान होगा. स्थापित परंपरा के अनुसार मतगणना मतदान के दिन शाम 5 बजे से होगी. . केरल से एंटनी, हिमाचल प्रदेश से आनंद शर्मा, पंजाब से प्रताप सिंह बाजवा (कांग्रेस) और नरेश गुजराल (अकाली दल) का कार्यकाल उच्च सदन में पूरा हो रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि पंजाब से राज्यसभा चुनाव का फैसला 20 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों पर निर्भर करेगा. विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. पंजाब की पांच सीटों के अलावा राज्यसभा की तीन सीटें हैं. केरल से खाली हो रहे हैं, असम से दो और हिमाचल प्रदेश, नागालैंड और त्रिपुरा से एक-एक सीट खाली हो रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!