पहले से ज्यादा पॉवरफुल हुए रेलवे GM, अपने जोन में दौड़ा सकेंगे पैसेंजर ट्रेनें

अंबाला | रेल मंत्रालय द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसके तहत सभी जोन के महाप्रबंधक (GM) की शक्तियों में बढ़ोतरी करते हुए उन्हें पैसेंजर ट्रेन चलाने की अनुमति प्रदान कर दी है. बता दें कि पहले पैसेंजर ट्रेन चलाने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा हरी झंडी दिखाई जाती थी लेकिन अब पॉवर मिलने पर अपने जोन में जीएम पैसेंजर ट्रेन चलाने का फैसला ले सकेंगे. यदि दूसरे जोन में पैसेंजर ट्रेन का गंतव्य स्टेशन होगा तो उस स्थिति में इसकी अनुमति के लिए रेलवे बोर्ड का इंतजार करना पड़ेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: अनिल विज ने हेल्थ एटीएम का किया उद्घाटन, ये 53 टेस्ट फ्री में हो सकेंगे

Railway Station

मंडलों से मांगे गए प्रस्ताव

रेलवे मंत्रालय द्वारा शक्तियां प्रदान करते ही महाप्रबंधकों ने अपने- अपने जोन में पैसेंजर ट्रेनें किस- किस रूट पर चलानी है, इसके लिए मंडलों से प्रस्ताव मांगे गए हैं. साथ ही आपरेटिंग विभाग से पत्राचार किया गया है कि पैसेंजर ट्रेनों का संचालन कैसे किया जाए. बता दें कि कोरोना काल के दौरान पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों का दर्जा देकर चलाया गया था जिससे यात्रियों को अधिक किराया देकर सफर करने पर मजबूर होना पड़ रहा था लेकिन अब रेलवे के इस फैसले से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को राहत पहुंचेगी. वहीं पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलने से रेलवे को भी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा था.

रेलवे को हो रहा था आर्थिक नुकसान

पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलने की वजह से रेलवे को घाटा उठाना पड़ रहा था क्योंकि पैसेंजर ट्रेनें छोटे स्टेशनों पर ठहराव करती थी. लेकिन इनके बंद होने से स्टॉल, पार्किंग, विज्ञापन आदि के टेंडरों पर असर पड़ने लगा था. यात्रियों के न होने के कारण स्टॉल संचालकों ने भी लाइसेंस फीस को लेकर आपत्ति जताना शुरू कर दिया था. अब पैसेंजर ट्रेनों के संचालन से जहां यात्रियों को फायदा पहुंचेगा तो वहीं स्टॉल संचालकों की आमदनी में भी इजाफा देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: अनिल विज ने हेल्थ एटीएम का किया उद्घाटन, ये 53 टेस्ट फ्री में हो सकेंगे

जोन में चलाई जा सकेगी पैसेंजर ट्रेनें

अंबाला मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि रेल मंत्रालय ने जोन में पैसेंजर ट्रेनें चलाने के अधिकार जीएम को सौंप दिए हैं. इससे एक तरफ से रेलवे की आमदनी में इजाफा होगा तो वहीं दूसरी ओर यात्रियों की सुविधा में भी बढ़ोतरी होगी. किस रूट पर पैसेंजर ट्रेनों को दौड़ाया जाएं, इसको लेकर प्लानिंग की जा रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!