हरियाणा पुलिस परीक्षा में तीन पेपर छपवाने को लेकर आयोग ने दी सफाई, जानिए क्या बोले HSSC अध्यक्ष

चंडीगढ़ | हरियाणा में बीते दिन पुलिस सब-इंस्पेक्टर परीक्षा के बाद तीन अलग प्रकार के पेपर छपवाने की खबर सामने आते ही परीक्षार्थियों की ओर से हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और सरकार के ऊपर तमाम तरह के प्रश्न उठाए जाने लगे. अब इसी मामले को लेकर अब HSSC की ओर से बयान सामने आया है.

HSSC

रविवार को हरियाणा में पुलिस सब इंस्पेक्टर (महिला व पुरूष) भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया. परीक्षा के दौरान नकल और पेपर लीक की घटना सामने ना आए इसके लिए तमाम तरह की तैयारियां पहले से ही की गई थी. परीक्षा के संपन्न होने के बाद परीक्षार्थी और अन्य लोगों द्वारा तीन एजेंसियों से अलग-अलग पेपर छपवाने को लेकर आयोग और सरकार पर भ्रष्टाचार जैसे तमाम गंभीर आरोप लगाए जाने लगे.

यह भी पढ़े -   पुनर्वास परिषद में निकली ड्राइवर के पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि आयोग ने पेपर लीकेज रोकने के लिए तीन प्रकार के पेपर छपवाए थे. उन्होंने बताया कि तीनों एजेंसियों को पाठ्यक्रम बता दिया गया था. तीनों पेपर सीधे परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाए गए थे. इस बार प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट को ताला बंद बक्सों में जीपीएस आधारित बनाया गया था. जिन्हें जीपीएस आधारित वाहनों के जरिए प्रिंटिंग एजेंसी से जिला मुख्यालयों के खजाना कार्यालयों तक पहुंचाया गया. यह सारी मूवमेंट मोबाइल फोन पर भोपाल सिंह देख रहे थे.

भोपाल सिंह ने यह भी जानकारी दी कि परीक्षा केंद्र पर 20 मिनट पहले बताया गया कि प्रश्न पत्रों और ओएमआर शीटों वाले तीन बॉक्सों में से किस बक्से को खोलना है. यह सारा काम वीडियो कैमरे में दर्ज किया गया, जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग आयोग के मुख्यालय पर दिखाई देती रही. सभी परीक्षा केंद्रों में भी सीसीटीवी कैमरे लगे थे, जिन पर आयोग के कर्मचारियों की नजर बनी हुई थी.

यह भी पढ़े -   केन्द्र सरकार का आश्वासन: हरियाणा को नहीं रहेगी कोयलें की किल्लत, केन्द्रीय मंत्री से मिले हरियाणा के बिजली मंत्री

जानकारी के लिए बता दें कि 26 सितंबर को हरियाणा में पुलिस सब इंस्पेक्टर ( महिला व पुरुष) पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया. कड़े पहरे के बीच 2 सत्र में परीक्षा का आयोजन संपन्न हुआ. प्रथम चरण के सुबह 9 से साढ़े 10 बजे तथा दूसरे चरण में दोपहर बाद 3 से साढ़े 4 बजे तक परीक्षा हुई. 68 प्रतिशत पुरुषों और 65 प्रतिशत महिलाओं ने यह परीक्षा दी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!