CBSE बोर्ड दसवीं के छात्रों को इस तरीके से किया जायेगा प्रमोट, जाने क्या है फॉर्मूला

नई दिल्ली । सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन CBSE ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. CBSE बोर्ड ने फैसला लिया है कि दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बिना परीक्षाओं के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. इसके लिए CBSE बोर्ड ने दसवीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट बनाने की तैयारियां भी आरम्भ कर दी है. अब CBSE बोर्ड ने सभी संबंधित विद्यालयों को एक फॉर्मेट भेजा है, जिसमें सभी विद्यालयों से वर्ष भर में हुए असाइनमेंट, प्रोजेक्ट वर्क आदि की विस्तृत जानकारियां मांगी गई हैं. इन्हीं जानकारियों के बेसिस पर सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर मंथन, जाने कब होंगी परीक्षाएं

School Students

सेंट एंड्रूज पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल राहुल पाराशर ने जानकारी देते हुए कहा है कि CBSE बोर्ड ने विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार करने हेतु विद्यालयों से 15 बिंदुओं पर जानकारियां मांगी हैं इनमें स्कूल का नाम, मोबाइल नंबर, रजिस्टर्ड विद्यार्थियों की संख्या, पूरे वर्ष में टर्म व वीकली परीक्षा की स्थिति, उपस्थित विद्यार्थियों की संख्या, कितने टेस्ट हुए, कितने विद्यार्थियों ने परीक्षा दी आदि अन्य जानकारियां शामिल है. रविवार को इसके लिए जिले के 135 विद्यालयों ने निर्धारित फॉर्मेट पर अपने अपने विद्यालयों में रजिस्टर्ड 14000 विद्यार्थियों की सभी जानकारियों को CBSE बोर्ड को भेज दिया है.

यह भी पढ़े -   CBSE 12th कक्षा की परीक्षा होने की सम्भावना कम, किया जा सकता है प्रमोट

CBSE बोर्ड के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ रामानंद चौहान ने जानकारी देते हुए कहा है कि दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के रद्द हो जाने के पश्चात अब विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम उनके आंतरिक मूल्यांकन पद्धति के आधार पर बनाया जाएगा. इसके लिए सीबीएससी बोर्ड सभी स्कूलों से आवश्यक जानकारियां एकत्रित कर रहा है. सभी विद्यालयों से CBSE बोर्ड द्वारा कुछ जानकारियां मांगी गई थी, जो सभी विद्यालयों ने रविवार तक CBSE बोर्ड में भेज दी है. अब CBSE बोर्ड इन जानकारियों को इकट्ठा कर अपना स्पेशल कंसेप्ट तैयार करेगा, जिसके बेसिस पर विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम पारदर्शी पूर्ण तरीके से बनाया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!