हरियाणा में साल भर में 6500 सरकारी कर्मचारियों की छटनी, 20 विभागों में की गई छटनी

चंडीगढ़ | हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों के सबसे बड़े संगठन सर्व कर्मचारी संघ पर पिछले 1 साल के भीतर 6500 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिए जाने का आरोप लगाया गया है. बता दे कि संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष लांबा और महासचिव सतीश शेट्टी ने निकाले गए कर्मचारियों के ब्योरे के साथ मुख्य सचिव विजय वर्धन को एक पत्र लिखा है. साथ ही इस पत्र में उन्होंने यह मांग की है कि इन सभी कर्मचारियों को वापस नौकरी पर लिया जाए.

OFFICE

बड़े-बड़े नेता कर रहे है सरकार के इस फैसले की आलोचना 

हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष कुमारी शैलजा, इनेलो महासचिव व हरियाणा विधानसभा के विपक्ष के पूर्व नेता अभय सिंह चौटाला और कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने अलग-अलग बयान देकर सरकार के इस फैसले की जमकर आलोचना की है. सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के अनुसार इस छटनी का सबसे ज्यादा शिकार आउटसोर्सिंग पर लगे कम वेतन वाले कर्मचारी हुए हैं.

सुभाष लांबा व सतीश शेट्टी ने आरोप लगाया है कि मई 2020 से 1983 पीटीआई व खेल कोटे में भर्ती हुए 1518 ग्रुप डी के कर्मचारियों की बर्खास्तगी का यह सिलसिला 5 मई 2021 तक जारी रहा. इस दिन वन विभाग पंचकूला मुख्यालय से 5 डाटा एंट्री ऑपरेटर को भी नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया.

इन विभागों में कर्मचारियों को किया गया नौकरी से बर्खास्त 

संघ के मुख्य सचिव को भेजे गए पत्र में जहां एक तरफ सीएम मनोहर लाल निजी कारखाना मालिकों से कोरोना काल मे मजदूरों को नौकरी से ना निकालने की अपील कर रहे है. वहीं दूसरी तरफ सरकार स्वयं अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही है. बता दें कि नौकरी बहाली की मांग को लेकर 1983 पीटीआई व कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के 65 सफाई कर्मचारी पिछले 1 साल से धरने पर बैठे हुए हैं. लेकिन अधिकारियों द्वारा उनकी मांगों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा.

सुभाष लांबा व सतीश शेट्टी के अनुसार, कोरोना योद्धा कहे जाने वाले स्वास्थ्य ठेका कर्मचारियों को कई जिलों में 2 से 3 महीने का वेतन नहीं मिला है. बता दे कि कुल मिलाकर प्रदेश के करीब 20 विभागों से 6408 कर्मचारियों को कोरोना काल मे बर्खास्त किया है. सरकार ने 2019 में खेल कोटे से ग्रुप डी में भर्ती हुए 1518, ग्रुप डी की भर्ती होने पर सरकारी कालेजों सहित दर्जनों विभागों से करीब 200 ठेका कर्मचारी, नगर निगम गुरुग्राम, रोहतक, हिसार, कैथल, पलवल व अंबाला से 930, टूरिज्म विभाग से 262, पशुपालन विभाग से 115, पीटीआइ 1983, वन विभाग से पांच डाटा एंट्री आपरेटर, ड्राइंग टीचर 816, हसन खान मेवाती राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नल्हड़ ( मेवात) से 119 स्टाफ नर्स, आइटीआइ से 22, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड से 65 सफाई कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग में जिला भिवानी, यमुनानगर, कैथल, झज्जर, सिरसा, कुरुक्षेत्र, रोहतक से 367 ठेका कर्मचारी, मार्केट कमेटी करनाल से तीन, ईएसआइसी यमुनानगर, सीडीपीओ आफिस हांसी व तहसील नूंह में एक-एक कर्मचारी को नौकरी से निकाला गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!